Smit Patel ODI Debut: नीदरलैंड में खेले जा रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग-2 में अमेरिका और कनाडा के बीच मुकाबला खेला जा रहा। इस मैच में अमेरिका की तरफ से 4 खिलाड़ियों हरमीत सिंह, मिलिंद कुमार, स्मित पटेल और शैडली वैन ने डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में स्मित ने शानदार पारी खेली। स्मित ने कनाडा के खिलाफ मैच में 83 गेंद में 63 रन की पारी खेली। उन्होंने इस पारी के दौरान पांच चौके और 1 छक्का उड़ाया। 

स्मित पटेल 2012 में अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और भारत में मौका नहीं मिलने की वजह से 3 साल पहले अमेरिका का रुख किया था और अब वनडे डेब्यू पर शानदार पारी खेली। 

स्मित पटेल का अमेरिका की तरफ से खेलना प्रेरणादायक है और इंटरनेशनल स्तर पर सफल होने के उनके मजबूत इरादे का संकेत भी है। पटेल, जिन्होंने भारत की अंडर-19 टीम के लिए विकेटकीपर के रूप में खेला था। वो 2012 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में उन्मुक्त चंद की अगुआई वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट में एक मील का पत्थर था, जिसमें पटेल ने फाइनल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर ट्रॉफी जीती थी। तब फाइनल में स्मित पटेल ने 84 गेंद में नाबाद 62 रन की पारी खेली थी। 

शुरुआती सफलता के बावजूद, स्मित पटेल का भारतीय घरेलू क्रिकेट में करियर उम्मीद के मुताबिक नहीं चल पाया। उन्होंने गुजरात की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेला। लेकिन, भारत की तरफ से उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया। एक नई शुरुआत और बेहतर अवसर की तलाश में, पटेल ने अपने क्रिकेट करियर को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित करने का फैसला लिया और अब उन्होंने अमेरिका के लिए वनडे डेब्यू किया। 

दिलचस्प बात यह है कि स्मित पटेल का डेब्यू ऐसे समय में हुआ है, जब उनके पूर्व अंडर-19 कप्तान उन्मुक्त चंद इस मैच में अमेरिका के लिए नहीं खेल रहे। चंद, जो अपने क्रिकेट करियर को जारी रखने के लिए यूएसए चले गए थे।