Tim Southee resigned: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सफाए के बाद टिम साउदी ने न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी। उनकी जगह अब टॉम लैथम टेस्ट टीम के नए कप्तान होंगे। वो भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से जिम्मेदारी संभालेंगे। न्यूजीलैंड को इसी महीने भारत के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। लैथम ने इससे पहले 2020 और 2022 के बीच 9 मौकों पर टेस्ट टीम की कप्तानी की है।

टिम साउदी ने 2022 में केन विलियमसन से पदभार संभालने के बाद से 14 टेस्ट में टीम का नेतृत्व किया, जिसमें 6 जीते और इतने ही टेस्ट गंवाए जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे। न्यूजीलैंड ने गॉल में पहला टेस्ट कड़े संघर्ष के बाद गंवा दिया था लेकिन दूसरे टेस्ट में उसे पारी से हार का सामना करना पड़ा। ये न्यूजीलैंड की लगातार चौथी हार थी। 

टिम साउदी ने कहा, "मेरे लिए बहुत खास फॉर्मेट में ब्लैककैप्स की कप्तानी करना सम्मान और सौभाग्य की बात है। मैंने अपने पूरे करियर में हमेशा टीम को प्राथमिकता देने की कोशिश की और मेरा मानना ​​है कि यह फैसला टीम के लिए सबसे अच्छा है।मेरा मानना ​​है कि जिस तरह से मैं आगे बढ़ते हुए टीम की सबसे अच्छी सेवा कर सकता हूं, वह है मैदान पर अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करना और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना, विकेट लेना जारी रखना और न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच जीतने में मदद करना।

यह भी पढ़ें: Babar Azam: बाबर आजम ने 12 महीने के भीतर दूसरी बार कप्तानी छोड़ी, लंबे-चौड़े पोस्ट में बताई फैसले की वजह

साउदी ने आगे कहा, "जैसा कि मैंने हमेशा किया है,अपने साथियों का समर्थन करना जारी रखूंगा, खासकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी जगह बनाने वाले रोमांचक युवा गेंदबाजों का। मैं टॉम को इस भूमिका में शुभकामनाएं देता हूं और वह जानता है कि मैं उसकी यात्रा में उसका समर्थन करने के लिए वहां मौजूद रहूंगा, जैसा कि उसने वर्षों से मेरे लिए किया है।"

साउदी ने कहा कि कप्तानी छोड़ने का फैसला उनका खुद का था। उन्होंने श्रीलंका से आने के बाद ऑकलैंड हवाई अड्डे पर कहा, "हां। हम गैरी [स्टीड] के साथ चर्चा करते हैं, जैसा कि हम हर सीरीज के अंत में करते हैं। यह मेरा फैसला था कि मैं कप्तानी छोड़ दूंगा और अब टॉम का समय है कि वह इस टीम को आगे बढ़ाए। [हमारे पास] 6 टेस्ट मैच हैं जिनका हमें इंतजार है और मैं इसके लिए उत्साहित हूं।मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और यह एक ऐसा खेल है जिसकी मुझे बहुत परवाह है। मुझे खेलना पसंद है, इसलिए आगे छह टेस्ट मैचों का हिस्सा बनना अच्छा रहेगा। 

साउदी का खुद का फॉर्म इस साल सुर्खियों में रहा है। उन्होंने अपने पिछले 8 टेस्ट में सिर्फ 12 विकेट लिए हैं और हालांकि उन्होंने श्रीलंका में दोनों मैच खेले हैं, लेकिन इस बात की संभावना है कि वो भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे, जो कि आक्रमण के स्वरूप पर निर्भर करेगा।