Team India WTC Final Chances: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश में धुल गया। दूसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। पहले दिन भी सिर्फ 35 ओवर का ही खेल हो पाया था और कानपुर में अगले दो दिन भी बारिश हो सकती है। ऐसे में अगर कानपुर टेस्ट रद्द होता है तो फिर भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की संभावनाओं पर क्या असर पड़ेगा, आइए जानते हैं। 

रविवार को भी बारिश के कारण खेल में खलल पड़ने की प्रबल संभावना है, जिससे खिलाड़ियों को एक बार फिर देरी से खेल शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, शनिवार के विपरीत, तीसरे दिन खेल के धुलने की संभावना नहीं है, लेकिन खेल में बाधा आ सकती है। accuweather.com के अनुसार    रविवार को कानपुर में बारिश की संभावना 59 और आंधी की संभावना 14 प्रतिशत है। हालांकि कानपुर में चौथे और पांचवें दिन मौसम की स्थिति में सुधार होने की संभावना है, लेकिन बारिश की वजह से मैच में काफी समय बर्बाद हो गया है। ऐसे में इस मैच के ड्रॉ होने की संभावना है। 

ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैंस के जहन में ये सवाल होगा कि अगर कानपुर टेस्ट बारिश में रद्द हुआ तो WTC Final को लेकर भारत की उम्मीदों पर क्या असर होगा। भारत वर्तमान में 10 मैचों में सात जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। भारत के खाते में 71.67 पर्सेंटेज पॉइंट हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 2-0 से जीत से टीम इंडिया की लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंचने की संभावना और मजबूत हो सकती है, क्योंकि भारत को अगली सीरीज न्यूजीलैंड से खेलनी है और कीवी टीम पहले ही बुरा हाल है। वो श्रीलंका से पहला टेस्ट हार चुकी है और दूसरी में भी उसका सफाया होता दिख रहा। ऐसे में भारत भी अपने घर में न्यूजीलैंड को तीन टेस्ट की सीरीज में हरा सकता है। भारत को फाइनल का टिकट पक्का करने के लिए अगले 5 टेस्ट में से तीन जीतने हैं। 

हालांकि, भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने की सूरत में दोनों टीमों को 6-6 बांटने होंगे। इससे रोहित शर्मा और उनकी टीम के लिए समीकरण कठिन हो जाएगा। भारत को न केवल अगले महीने अपने घर में होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड का सफाया करना होगा, बल्कि इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली पांच मैच की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में कम से कम दो टेस्ट मैच भी जीतने होंगे।