Jaker Ali, BAN vs SA: बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच मीरपुर में पहला टेस्ट खेला जा रहा। इस टेस्ट के तीसरे दिन बुधवार को जाकिर अली ने अर्धशतक जमाया। जाकिर ने डेब्यू टेस्ट में ही फिफ्टी ठोक बड़ी उपलब्धि हासिल की। जाकिर 111 गेंद में 58 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 7 चौके मारे। हालांकि, आउट होने से पहले जाकिर ने बांग्लादेश पर मंडरा रहे पारी से हार के खतरे को टाल दिया। 

एक समय बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 112 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि बांग्लादेश पारी के अंतर से मीरपुर टेस्ट हार जाएगा। लेकिन, डेब्यूटेंट जाकिर अली ने मोर्चा संभाला और मेहदी हसन मिराज के साथ अहम पार्टनरशिप कर साउथ अफ्रीका की पहली पारी में 202 रन की बढ़त को खत्म किया। जाकिर ने मेहदी के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की। 

खबर लिखे जाने तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट पर 267 रन बना लिए थे और बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका पर 65 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। बारिश की वजह से फिर खेल रोकना पड़ा। 

कौन हैं जाकिर अली?
जाकिर अली ने भले ही मीरपुर टेस्ट से डेब्यू किया लेकिन वो बांग्लादेश क्रिकेट सर्किट में लंबे समय से खेल रहे। 1998 में जन्मे जाकिर ने अबतक 49 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और इसमें 42 की औसत से 2862 रन बनाए हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4 शतक जमाए हैं। वो बांग्लादेश के लिए 19 टी20 खेल चुके हैं। जाकिर अली बांग्लादेश प्रीमियर लीग में भी खेले हैं। वो इस लीग में कॉमिला विक्टोरियंस, ढाका डोमिनेटर्स, खुलना टाइगर्स जैसी टीमों की तरफ से खेले हैं। 2023-24 के बीपीएल सीजन में जाकिर ने 10 पारी में 199 रन बनाए थे।