Logo
Pratham Singh, India A vs India D: शुभमन गिल के स्थान पर इंडिया-ए टीम की तरफ से इंडिया-डी के खिलाफ दलीप ट्रॉफी 2024 का दूसरा मुकाबला खेल रहे प्रथम सिंह ने दूसरी पारी में शतक ठोका। जानें कौन हैं वो।

Pratham Singh, India A vs India D: दलीप ट्रॉफी 2024 के दूसरे राउंड में इंडिया-ए की टक्कर इंडिया-डी से हो रही। इंडिया-ए ने इस मुकाबले में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चुने जाने की वजह से शुभमन गिल के स्थान पर इंडिया-ए में प्रथम सिंह को मौका मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया और मैच के तीसरे दिन शनिवार को दलीप ट्रॉफी में अपना पहला शतक ठोका। 

शुभमन गिल की जगह इंडिया-ए की प्लेइंग-11 में आए प्रथम ने शानदार बल्लेबाजी की और विदवत कावरेप्पा के खिलाफ खुलकर बल्लेबाजी की। ये वाकया इंडिया-ए की दूसरी पारी के 49वें ओवर में हुआ। प्रथम सिंह की तिलक वर्मा के साथ अच्छी साझेदारी हो चुकी थी। इसे तोड़ने के इरादे से इंडिया-डी के कप्तान श्रेयस अय्यर  कावेरप्पा को थमाई कि कोई चमत्कार हो जाएगा। लेकिन, श्रेयस का ये फैसला टीम पर भारी पड़ा। 

प्रथम सिंह ने इस तेज गेंदबाज के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया और मिडविकेट के ऊपर से लंबा छक्का मारा। इस बाएं हाथ के बैटर ने इसके बाद तीन गेंद डॉट खेली और फिर लगातार दो गेंद पर चौका मारकर अपना शतक पूरा किया और पहली पारी में मिली नाकामी के दाग को धो दिया। ये प्रथम सिंह का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दूसरा शतक है। उन्होंने 149 गेंद में 11 चौके और एक छक्का मारा। 

31 साल के प्रथम सिंह का जन्म 1992 में दिल्ली में हुआ है और वो रेलवे की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। प्रथम आईपीएल में गुजरात लॉयंस टीम का भी हिस्सा रहे थे। 2022 में आईपीएल के मेगा ऑक्शन में वो कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा बने थे। 

उन्हें 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर चुना गया था, लेकिन तीन बार की आईपीएल विजेता टीम के लिए उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने गुजरात लायंस के लिए भी एक भी मैच नहीं खेला। उनके प्रथम श्रेणी करियर की बात करें तो उन्होंने 29 मैच खेले हैं और 35.63 की औसत से 1568 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। 

दूसरी ओर, उन्होंने 28 लिस्ट ए मैच में 40.62 की औसत से 1097 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। प्रथम सिंह के शतक की मदद से इंडिया-ए ने इंडिया-डी पर अबतक 330 से अधिक रन की बढ़त हासिल कर ली है। 

5379487