Logo
BCCI New Secretary: जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का नया सचिव कौन बनेगा। दिल्ली से बड़ा नाम सामने आया है।

BCCI New Secretary: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह का आईसीसी का नया चेयरमैन बनना करीब करीब तय है। जय शाह के नाम को लेकर कुछ मजबूत क्रिकेट बोर्ड सहमत हैं। 

वहीं, जय शाह के आईसीसी में जाने पर बीसीसीआई के नए सचिव का ऐलान भी हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली क्रिकेट एसोशिएशन के अध्यक्ष रह चुके रोहन जेटली को भारतीय क्रिकेट बोर्ड के नए सचिव की जिम्मेदारी मिल सकती है।  

कौन हैं रोहण जेटली?
रोहन जेटली, बीजेपी के पूर्व नेता अरुण जेटली के बेटे हैं। वह दिल्ली और डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोशिएसन (DDCA) के 2 बार अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्हें खेल संस्था में काम करने का अनुभव है। रोहन की बीसीसीआई में भी मजबूत पकड़ है। रोहन की अध्यक्षता में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में विश्वकप 2023 के 5 मैच आयोजित कराए गए। हाल ही में यहां दिल्ली प्रीमियर लीग का सफल आयोजन भी कराया गया। लिहाजा रोहन जेटली की दावेदारी बेहद मजबूत लग रही है। 

4 भारतीय बन चुके ICC चेयरमैन 
आज शाम यानी 26 अगस्त को जय शाह आईसीसी चेयरमैन पद के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते हैं। ICC के वर्तमान चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर 2024 को खत्म होने वाला है। माना जाता है कि जय शाह को चेयरमैन बनाने में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे आर्थिक रूप से मजबूत क्रिकेट बोर्डों का समर्थन हासिल हैं। जय शाह साल 2019 में पहली बार BCCI के सचिव बने। इसके बाद साल 2022 में वह एक बार फिर से सचिव बने। अब तक वह इस पद पर 6 साल पूरे कर चुके हैं। 

जय शाह से पहले 4 भारतीय शख्स आईसीसी में चेयरमैन का पद संभाल चुके हैं। इनमें जगमोहन डालमिया (1997-2000), शरद पवार (2010-12), एन श्रीनिवासन (2014-15), शशांक मनोहर (2015-2020) रहे हैं।    
 

 

5379487