Pakistan Cricket Team: बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। इसके बाद अब टीम का नया कप्तान कौन होगा। इस बात को लेकर बोर्ड मंथन कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान बनाना चाहता है, लेकिन टीम के कोच गैरी कस्टर्न का मानना है कि मोहम्मद रिजवान सभी फॉर्मेट में कप्तानी नहीं कर सकते हैं। रिजवान टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट का वर्कलोड हैंडल नहीं कर सकते हैं।  

बाबर आजम की कप्तानी में टीम लगातार फेल हो रही थी। वनडे विश्वकप से लेकर टी20 विश्वकप तक पाकिस्तान का खराब प्रदर्शन देखने को मिला। बाबर खुद बल्लेबाज के तौर पर भी रन बनाने में नाकाम रहे हैं। कप्तानी छोड़ने के बाद उनका मानना है कि अब मैं खुद के खेल पर बेहतर फोकस कर पाऊंगा। इधर, पाकिस्तान बोर्ड ने बाबर का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इधर, बोर्ड यह भी चाहता है कि बाबर व्हाइट बॉल क्रिकेट में कप्तानी जारी रखे। 

बाबर के इस्तीफे के बाद बोर्ड ने राष्ट्रीय चयन समिति को नया कप्तान चुनने और भविष्य की रणनीति तैयार करने का काम सौंपा है। पीसीबी की सफेद गेंद चयन समिति में मुख्य कोच गैरी कर्स्टन और पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर असद शफीक शामिल हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कर्स्टन या चयन समिति के लिए छोटे प्रारूप में अगला कप्तान नियुक्त करना आसान नहीं होगा।  

अलग-अलग कप्तानों की संभावना 
पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद की कप्तानी के नतीजे अच्छे नहीं रहे हैं। वनडे और टी20 में रिजवान कप्तानी करने को तैयार है, लेकिन कोच और चयनकर्ता उन्हें लेकर आश्वस्त नहीं दिखते हैं। रिजवान अहमद, बाबर आजम के बाद टीम के रेग्यूलर खिलाड़ी हैं, इसलिए उनका दावा मजबूती देता है। पाकिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम और शाहीन शाह अफरीदी सभी प्रारूप के खिलाड़ी हैं, इसलिए वर्कलोड मैनेजमेंट बड़ा मुद्दा बनने जा रहा है।

इस बीच पाकिस्तान को नवंबर और दिसंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका में वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी।