Team India's WTC final Scenario: टीम इंडिया के व्यस्त क्रिकेट टेस्ट सीजन का आगाज बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज के साथ शुरू होगा। भारत को आने वाले समय में बांग्लादेश के खिलाफ 2 और फिर न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट की सीरीज खेलनी है। इसके बाद साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया जाएगी। 

भारत लगातार दो WTC फाइनल खेल चुकी है। टीम इंडिया के पास विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की हैट्रिक बनाने का मौका है। टीम इंडिया फिलहाल, पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। भारतीय टीम पिछली नाकामियों को भुलाकर इस बार खिताब जीतने का सोच रही होगी। 

भारत ने अब तक खेले गए 9 टेस्ट में से 6 जीते हैं, केवल दो हारे हैं और एक ड्रॉ रहा है। टीम इंडिया के खाते में 68.52 पर्सेंटेज पॉइंट्स हैं। अगर भारत दो मैचों की सीरीज में बांग्ला टाइगर्स को क्लीन स्वीप कर देता है तो उसका पर्सेंटेज पॉइंट कितना होगा और क्या यह एक बार फिर फाइनल में उसकी जगह पक्की होगी? आइए जानते हैं कैसे समीकरण बन रहे। 

भारत कैसे WTC Final में पहुंचेगा?

भारत 68.52 पर्सेंटेज पॉइंट्स के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन उसके पास अभी भी 10 मैच बाकी हैं, जो किसी भी टीम के लिए सबसे अधिक है। अपना प्रतिशत 60 से ऊपर रखने के लिए। भारत ने पिछली बार 58.8 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ 2023 के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। टीम इंडिया को 63 और अंक चाहिए, जो वे पांच जीत और एक ड्रॉ के साथ हासिल कर सकते हैं। 6 जीत से भारत का पर्सेंटेज पॉइंट 64.03 हो जाएगा। लेकिन अपने मौजूदा स्कोर से मेल खाने के लिए भारत को 7 मैच जीतने की जरूरत है, जिससे टीम इंडिया का पर्सेंटेज पॉइंट 69.3 हो जाएगा।

क्या बांग्लादेश WTC Final में पहुंच सकता?
बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 2-0 से हराया है, जिससे उसके पास भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का अच्छा मौका मिला है, लेकिन आगे की राह बहुत आसान नहीं है। मेन इन ग्रीन पर अपनी सीरीज जीत के बाद, बांग्लादेश 45.83 के पीसीटी के साथ चौथे स्थान पर है। उन्हें भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैच खेलने हैं (दोनों के खिलाफ दो-दो) और दो टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करनी है।

अगर बांग्लादेश अपने बचे हुए सभी 6 टेस्ट जीत जाता है, तो उसके 72.92 पर्सेंटेज पॉइंट हो जाएंगे। जबकि 6 में से चार जीत से उनका प्रतिशत 56.25 पर बना रहेगा, जो फाइनल में पहुंचने के लिए काफी नहीं होगा। फिलहाल, सबसे निचले स्थान पर मौजूद वेस्टइंडीज एकमात्र टीम है जो डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ से बाहर है। यहां तक ​​कि आठवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान के पास भी फाइनल में पहुंचने का मौका है। इसी तरह, किसी भी टीम ने फाइनल में अपनी जगह पक्की नहीं की है।