Logo
Women's T20 WC Semifinal Scenario: टी20 विश्वकप में भारत टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना बेहद मुश्किल हो गया है, लेकिन इस मामले में पाकिस्तान, टीम इंडिया की मदद कर सकता है।

Women's T20 WC Semifinal Scenario: विमेंस टी20 विश्वकप में भारत को ऑस्ट्रेलिया से ऐसी हार मिली कि अब टीम की आगे की राह बेहद मुश्किल हो गई है। हरमनप्रीत कौर एंड टीम को मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को खेले गए रोमांचक मुकाबले में 9 रन से शिकस्त दी। इस हार से भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को तगड़ा झटका लगा है। भारतीय टीम के पास अब अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की जीत की दुआ करने के अलावा कोई विकल्प बाकी नहीं है। 

भारत की राह आसान कर सकता है पाकिस्तान 
दरअसल, ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया टॉप की टीम है। उसके 4 मैचों में 4 जीत के साथ 8 अंक हैं और 2.223 का रनरेट है। वहीं, दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है, जिसके पास 4 अंक हैं। टीम को 2 जीत और हार का सामना करना पड़ा है। अब ग्रुप ए का अहम मुकाबला न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। 

पाकिस्तान पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है, लेकिन वह भारत को सेमीफाइनल में जरूर पहुंचा सकता है। इसके लिए पाकिस्तान की टीम को अपने अगले मैच में न्यूजीलैंड को हराना होगा। कीवी टीम रनरेट के मामले में टीम इंडिया से पीछे है। ऐसे में उसे अपने चौथे मैच में हार का सामना करना पड़ता है तो सीधे भारत को सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा। 

ग्रुप-A का सिनेरियो

टीम मैच जीत हार अंक रनरेट
ऑस्ट्रेलिया 4 4 0 8 2.223
भारत 4 2 2 4 0.322
न्यूजीलैंड 3 2 1 4 0.282
पाकिस्तान 3 1 2 2 -0.488

टीम इंडिया का प्रदर्शन औसत 
टीम इंडिया का विश्वकप में औसत प्रदर्शन रहा है। पहले ही मुकाबले में कीवी टीम ने हराया। हालांकि इसके बाद टीम ने कुछ हद तक वापसी की। भारत ने पाकिस्तान और श्रीलंका को हराया। इसके बाद डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त मिली। यानी टीम इंडिया मजबूत टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है। 

उधर, ग्रुप बी में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका मजबूत टीमें हैं। अगर टीम इंडिया ग्रुप ए से सेमीफाइनल में प्रवेश कर भी लेती है तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ भिड़ना होगा, जिससे पार पा पाना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा।   

5379487