WTC Final 2025: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 (World Test Championship) की डेट जारी हो गई है। यह महामुकाबला में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। भारत फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट स्टैंडिंग में पहले स्थान पर हैं। भारत के 74 अंक और जीत का प्रतिशत 68.52 है, जो सभी टीमों से बेहतर है।

इस डेट में होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 11 से 15 जून तक लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। टेस्ट में बेस्ट टॉप-2 टीमों के बीच यह मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया की बात की जाए तो उसे आगे बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारत को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से कड़ी टक्कर मिल सकती है। ये दोनों टीमें दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं।

बांग्लादेश चौथे स्थान पर पहुंचीं 
बांग्लादेश वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसी के घर में जाकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में हराया, जिससे पाक टीम  WTC फाइनल की रेस से ही बाहर हो गई। वहीं, बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए चौथा स्थान हासिल कर लिया। बांग्लादेश का पर्सेंटेज पॉइंट 45.83 है। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले उसका पर्सेंटेज पॉइंट 35.10 था। हालांकि बांग्लादेश को फाइनल की रेस में बने रहने के लिए अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे। 

16 जून रिजर्व डे 
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 11 जून से 15 जून का खेला जाएगा, हालांकि किसी वजह से 15 जून का मैच का परिणाम नहीं आता है तो एक दिन 16 जून को रिजर्व डे रखा गया है।  

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का इतिहास 
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मुकाबला पहली बार 2021 में साउथेम्प्टन में खेला गया। इसमें न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। वहीं, दूसरा फाइनल 2023 में ओवल में खेला गया था। इसमें भी भारत पहुंचा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ में ये टीमें 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका सहित अन्य टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस में बनी हुई हैं।