Zaheer Khan LSG Mentor: जहीर खान लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटॉर बन सकते हैं। गौतम गंभीर के भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के बाद लखनऊ टीम अपने कोचिंग सेटअप में जहीर को जोड़ना चाह रही। ऐसा माना जा रहा है कि दो अन्य फ्रेंचाइजी भी जहीर को टीम में शामिल करने के लिए इच्छुक थीं, जो हाल ही तक मुंबई इंडियंस (एमआई) में वैश्विक विकास के प्रमुख थे - इससे पहले, वह 2018-2022 तक फ्रेंचाइजी के क्रिकेट डायरेक्टर थे।

पिछले साल के आखिर में गौतम गंभीर के जाने के बाद से लखनऊ सुपर जायंट्स बिना किसी मेंटॉर के है। गंभीर, जो उस सपोर्ट ग्रुप का हिस्सा थे जिसने 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स को अपना तीसरा आईपीएल खिताब दिलाने में मदद की थी। इसके बाद वो भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल, जो एलएसजी के गेंदबाजी कोच थे, अब उसी भूमिका में भारतीय टीम में शामिल हो गए हैं। 

मेंटर की भूमिका के अलावा, LSG ज़हीर को और बड़ी भूमिका देना चाहती है। ऑफ सीजन के दौरान टैलेंट स्काउटिंग और खिलाड़ी-विकास कार्यक्रमों में भी वो शामिल हो सकते हैं। LSG के बैकरूम का नेतृत्व वर्तमान में जस्टिन लैंगर कर रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल 2024 से पहले एंडी फ्लावर की जगह मुख्य कोच के रूप में काम किया है, उनके सहायक के रूप में लांस क्लूजनर और एडम वोजेस हैं। अपने पहले दो सीज़न में प्लेऑफ़ बर्थ हासिल करने के बाद, केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम 2024 में शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए नेट रन-रेट पर पिछड़ गई।

जहीर की आईपीएल में संभावित वापसी ऐसे समय में हुई है जब टीमें मेगा नीलामी की तैयारी कर रही हैं। आईपीएल सितंबर की शुरुआत में रिटेंशन नियमों की घोषणा कर सकता है। जहीर अपने खेल करियर के दौरान तीन फ्रैंचाइजी - मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा थे। कुल मिलाकर, उन्होंने दस सत्रों में तीन टीमों के लिए 100 मैचों में हिस्सा लिया, जिसमें 7.59 की इकॉनमी से 102 विकेट लिए। उन्होंने आखिरी बार 2017 में टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था, जब उन्होंने डेयरडेविल्स की कप्तानी की थी, उसके बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था।