Logo

LIVE: Paris Olympics Day 12 : विनेश फोगाट पर लोकसभा में खेल मंत्री ने दिया बयान, अंतिम पंघाल अपना पहला मैच हारीं

Paris Olympics Day 12 : विनेश फोगाट पर लोकसभा में खेल मंत्री ने दिया बयान, अंतिम पंघाल अपना पहला मैच हारीं

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक के 12वें दिन भारत के लिए दिल तोड़ने वाली खबर आई। विनेश फोगाट वजन की वजह से अयोग्य घोषित हो गईं। उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। इसी वजह से विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके बाद वो अब 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती के फाइनल में नहीं उतर पाएंगी और मे़डल की रेस से बाहर हो गईं हैं। विनेश की टक्कर अमेरिका की सारा हिल्डब्रांड से होनी थी। ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक, रात 12.30 बजे से शुरू होना था। इस मामले पर खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने लोकसभा में बयान दिया है। 

खेल मंत्री मंडाविया ने कहा, आज विनेश का वजन 50 किलो भार वर्ग के लिहाज से 100 ग्राम अधिक पाया गया और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय ओलंपिक संघ ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सामने कड़ा विरोध जताया है। आईओए अध्यक्ष पीटी उषा पेरिस में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे बात की है और उन्हें जरूरी कार्रवाई करने को कहा। सरकार ने उन्हें निजी स्टाफ समेत हर तरह की दूसरी सुविधाएं दी हैं।

विनेश के अलावा वेटलिफ्टर मीराबाई चानू भी बुधवार को एक्शन में होंगी। टोक्यो 2020 में मीराबाई ने सिल्वर मेडल जीता था। इस बार उनसे गोल्ड की उम्मीद है। इस बीच, संजय सिंह और गगन नारंग ने आईओसी को पत्र लिखा है और वे इस पर चर्चा कर रहे हैं। विनेश को लेकर अंतिम फैसला 20 मिनट में लिया जाएगा। लेकिन अभी तक जो स्थिति है, उससे लगता है कि विनेश को पदक नहीं मिलेगा।

इस बीच, पेरिस ओलंपिक में दो पदक जीतने वालीं मनु भाकर भारत लौट आईं हैं। बुधवार सुबह वो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरीं। फैंस ने एयरपोर्ट पर मनु का जोरदार स्वागत किया। उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया गया। 

16:26 PM(1 month ago )

एथलेटिक्स ट्रैक से भी भारत को मिली मायूसी

Posted by: Saurabh Mishra

एथलेटिक्स ट्रैक से भी भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आई है। सर्वेश कुशारे मेंस हाई जंप क्वालीफिकेशन में 25वें स्थान पर रहे। ज्योति याराजी महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ हीट में सातवें स्थान पर रहीं। सूरज पंवार और प्रियंका गोस्वामी मिश्रित मैराथन रेस वॉक रिले इवेंट (पदक स्पर्धा) में स्थान बनाने में विफल रहे। अन्नू रानी महिलाओं की भाला फेंक क्वालीफिकेशन ग्रुप ए में 15वें स्थान पर रहीं।

16:25 PM(1 month ago )

महिला टेबल टेनिस टीम इवेंट में भारत का सफर खत्म

Posted by: Saurabh Mishra

भारतीय महिला टीम क्वार्टर फाइनल में जर्मनी से 1-3 से हार गई। इससे ओलंपिक अभियान समाप्त हो गया है।

16:18 PM(1 month ago )

रेसलर अंतिम पंघाल पेरिस ओलंपिक में पहला मुकाबला हारीं

Posted by: Saurabh Mishra

अंतिम पंघाल तुर्किए की ज़ेनेप येतगिल के खिलाफ अपने पहले दौर के मुकाबले में हार गईं। अब अंतिम यही उम्मीद कर रही होंगी तुर्किए की पहलवान फाइनल में पहुंचे ताकि रेपेचेज में वो दावेदारी पेश कर सकें। 

16:17 PM(1 month ago )

विनेश मामले पर लोकसभा में खेल मंत्री का बयान

Posted by: Saurabh Mishra

केंद्रीय खेल मंत्री मनसुखा मंडाविया ने विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने के मामले में लोकसभा में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इस पूरे विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा से बात की है और जरूरी कार्रवाई के लिए कहा है। इतना ही नहीं खेल मंत्री ने लोकसभा में जानकारी दी कि विनेश को ओलंपिक के लिए 70 लाख रुपये की सहायता दी गई थी। 

12:17 PM(1 month ago )

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से बाहर

Posted by: Saurabh Mishra

विनेश फोगाट को लेकर बुरी खबर आ रही है। उन्हें अधिक वजन के कारण ओलंपिक में महिला कुश्ती 50 किलोग्राम से अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसका मतलब अब वो फाइनल नहीं खेल सकेंगी और इन खेलों से वो अय़ोग्य घोषित हो गईं। 

11:48 AM(1 month ago )

मनु भाकर का घर लौटने पर जोरदार स्वागत

Posted by: Saurabh Mishra

पेरिस ओलंपिक में दो ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालीं शूटर मनु भाकर का भारत लौटने पर जोरदार स्वागत हुआ। वो बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचीं। एयरपोर्ट पर फैंस ने मनु को फूलों से लाद दिया। पेरिस ओलंपिक में मनु ने भी भारत का खाता खोला था। 

11:29 AM(1 month ago )

विनेश ने मां से गोल्ड जीतने का किया वादा

Posted by: Saurabh Mishra

विनेश ने 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कैटेगरी के फाइनल में पहुंचने के बाद मां से वीडियो कॉल पर बात की थी और उनसे गोल्ड जीतने का वादा किया है। 

11:25 AM(1 month ago )

सूरज-प्रियंका मिक्स्ड टीम मैराथन रेस-वॉक रिले में

Posted by: Saurabh Mishra

मिक्स्ड टीम मैराथन रेस वॉक रिले में सूरज पंवार और प्रियंका गोस्वामी भारत की तरफ से दावेदारी पेश कर रहे हैं। भारतीय टीम फिलहाल 14वें स्थान पर चल रही है। 

5379487