Logo

LIVE: Paris Olympics Day 13: नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम को मिला गोल्ड; तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

 Paris Olympics Day 13: नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम को मिला गोल्ड; तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

India at Paris Olympics 2024 Day 13 Live: पेरिस ओलंपिक के 13वें दिन भारत ने सिल्वर मेडल जीत लिया। नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 89. 45 मी का थ्रो फेंका, जिससे उन्हें सिल्वर मेडल प्राप्त हुआ। नीरज के प्रयास से भारत को पेरिस ओलंपिक में अपना पहला सिल्वर मेडल मिला। नीरज को पहले और तीसरे राउंड में फाउल मिला।

वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे लंबा थ्रो फेंका। उन्होंने 92.97 मीटर का भाला फेंका, जिससे उन्हें गोल्ड मेडल मिला है, जबकि ग्रेनेडा के एंडरसनन पीटर को कांस्य पदक मिला। उन्होंने 88.54 मीटर दूर भाला फेंका।

इससे पहले नीरज चोपड़ा ने क्वालिफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई थी। वह पहले नंबर पर रहे थे। इससे पहले कुश्ती के 57 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में भारत के अमन सहरावत हार गए। उन्हें जापान के री हिगुची ने 10-0 से शिकस्त दी। विरोधी पहलवान ने आते के साथ अमन पर अटैक कर दिया। अमन की हार से भारत की गोल्ड जीतने की उम्मीदें टूट गईं, लेकिन वह ब्रॉन्ज मेडल अभी भी जीत सकते हैं। ब्रॉन्ज मेडल के लिए कल शुक्रवार को उनका मुकाबला प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज से होगा। डेरियन क्रूज, री हिगुची से 12-2 से हार गए थे।  

अब कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे अमन 
अमन सहरावत को सेमीफाइनल में हार मिली। वह गोल्ड तो नहीं जीत पाएं, लेकिन शुक्रवार रात वह कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे।

इससे पहले हॉकी में भारत ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। ये भारत का हॉकी में लगातार दूसरा ब्रॉन्ज मेडल है। टोक्यो ओलंपिक में भी भारत ने कांस्य पदक जीता था। भारत की जीत में कप्तान हरमनप्रीत सिंह का अहम रोल रहा। दोनों गोल उनकी स्टिक से ही आए। पेरिस ओलंपिक में हरमनप्रीत सिंह ने 10 गोल किए। उनके अलावा गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने भी स्पेन के खिलाफ मैच में कमाल की गोलकीपिंग और उन्होंने आखिरी मिनट में 2 पेनल्टी कॉर्नर बचाए।

ये उनका आखिरी ओलंपिक है। श्रीजेश ने कुछ दिन पहले ही संन्यास का ऐलान किया था। भारत ने इससे पहले, 1968 और 1972 में लगातार दोओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। भारत ने ओलंपिक में हॉकी स्पर्धा में अपना 13वां पदक जीता है। इससे पहले, भारत को सेमीफाइनल में जर्मनी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने हॉकी में अबतक 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। 

ब्रॉन्ज मेडल जीत श्रीजेश को डेडिकेट  
पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि ब्रॉन्ज मेडल जीत को गोलकीपर पीआर श्रीजेश को डेडिकेट करते हैं। हम फाइनल जीतना चाहते थे, लेकिन वो नहीं हो पाया। हम खाली हाथ घर नहीं जाना चाहते थे और हमने देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है। 

भारत के लिए रेसलिंग से अच्छी खबर आई है। मेंस 57 किलो भार वर्ग में अमन सेहरावत सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अल्बानिया के ज़ेलिमखान अबकारोव को एकतरफा मुकाबले में 12-0 से हराया। अब अमन मेडल से एक जीत दूर हैं। सेमीफाइनल में उनकी टक्कर टॉप सीड रे हिगुची से होगी। अगर अमन सहरावत सेमीफाइनल में जीत हासिल कर लेते हैं तो उनका कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो जाएगा और वहां भी वो अगर जीते तो गोल्ड मेडल उनके नाम होगा। अमन सेहरावत का सेमीफाइनल मुकाबला आज रात 9.45 बजे से खेला जाएगा। 

इससे पहले, अमन ने प्री क्वार्टर फाइनल में व्लादिमीर इगोरोव को 10-0 से हराया था। अमन की जीत की खास बात ये रही कि अपने पहले बाउट की तरह उन्होंने क्वार्टर फाइनल भी टेक्वनिकल सुपीरियरिटी से जीता। दूसरी ओर, महिला रेसलिंग के 57 किलो भार वर्ग में उन्हें अमेरिकी पहलवान ने 7-2 से शिकस्त दी। 

भारत को एथलेटिक्स में एक गोल्ड मेडल मिल सकता है। गोल्डन ब्यॉय नीरज चोपड़ा पर सबकी नजर है। नीरज आज जैवलिन थ्रो के फाइनल में उतरेंगे और उनके पास लगातार दूसरे ओलंपिक में गोल्ड जीतने का मौका है। वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय होंगे। नीरज ने क्वालिफिकेशन में पहला थ्रो ही 89.34 मीटर का किया था और सीधे फाइनल का टिकट कटाया था। ये क्वालिफिकेशन का बेस्ट थ्रो भी था। नीरज का फाइनल भारतीय समय के मुताबिक रात 11:50 बजे से होगा। इस इवेंट में पाकिस्तान के अरशद नदीम, एंडरसन पीटर्स और जूनियन वेबर भी पदक के दावेदार हैं। 

01:42 AM(1 month ago )

नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम ने दूसरे प्रयास में जीते मेडल

Posted by: Shubham Laad

नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 89.54 मीटर का थ्रो फेंका। इससे उन्हें सिल्वर मेडल मिला, जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी दूसरे राउंड में ही 92.97 मीटर का भाला फेंककर गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया। 

00:36 AM(1 month ago )

नीरज चोपड़ा ने फिर किया फाउल, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने तोड़ा 16 साल का रिकॉर्ड

Posted by: Shubham Laad

तीसरे राउंड में नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से फाउल किया। दूसरे राउंड में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर का थ्रो फेंककर 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। जबकि पेरिस ओलंपिक में अब तक का बेस्ट थ्रो किया। 

00:24 AM(1 month ago )

नीरज चोपड़ा ने किया सुधार, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने तोड़ा रिकॉर्ड

Posted by: Shubham Laad

नीरज चोपड़ा ने दूसरे राउंड में सुधार करते हुए 89.45 मीटर दूर भाला फेंका। वहीं, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 92.97 मीटर का भाला फेंका। 

00:17 AM(1 month ago )

नीरज चोपड़ा की खराब शुरुआत, पहले प्रयास में फाउल

Posted by: Shubham Laad

नीरज चोपड़ा ने पहले राउंड में 86 मीटर दूर भाला फेंका, लेकिन यह फाउल निकला। 

23:59 PM(1 month ago )

जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा का फाइनल शुरू

Posted by: Shubham Laad

पेरिस ओलंपिक के जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा का फाइनल शुरू हो गया है। 

21:58 PM(1 month ago )

कुश्ती सेमीफाइनल में अमन सहरावत की हार

Posted by: Shubham Laad

कुश्ती के 57 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में भारत के अमन सहरावत हार गए। उन्हें जापान के पहलवान री हिगुची ने 10-0 के अंतर से मात दी। 

19:30 PM(1 month ago )

भारत ने पेरिस ओलंपिक में जीता चौथा पदक

Posted by: Saurabh Mishra

भारत ने पेरिस ओलंपिक में चौथा पदक जीता। मेंस हॉकी के ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत ने स्पेन को 2-1 से हराया। भारत की जीत में कप्तान हरमनप्रीत सिंह और गोलकीपर पीआर श्रीजेश का अहम रोल रहा। हरमनप्रीत ने दो गोल किए और श्रीजेश ने आखिरी 1 मिनट में 2 गोल बचाए। 

19:12 PM(1 month ago )

मैच खत्म होने से 1 मिनट पहले स्पेन को मिला पेनल्टी कॉर्नर

Posted by: Saurabh Mishra

स्पेन को मैच खत्म होने से पहले लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले हैं। जिसे भारत की दीवार पीआऱ श्रीजेश ने बचा लिया। 

18:54 PM(1 month ago )

चौथे क्वार्टर के पहले मिनट में स्पेन को पेनल्टी कॉर्नर मिला

Posted by: Saurabh Mishra

स्पेन को चौथे क्वार्टर के पहले मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे भारतीय डिफेंस ने नाकाम कर दिया। फिलहाल, भारत 2-1 से आगे चल रहा है। 

18:47 PM(1 month ago )

भारत को तीसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में मिला पेनल्टी कॉर्नर

Posted by: Saurabh Mishra

भारत को तीसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में पनेल्टी कॉर्नर मिला। लेकिन, भारत बढ़त नहीं हासिल कर पाया। 

18:32 PM(1 month ago )

हरमनप्रीत सिंह ने अबतक 10 गोल किए

Posted by: Saurabh Mishra

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह का अबतक पेरिस ओलंपिक में प्रदर्शन दमदार रहा है। वो अबतक 10 गोल ठोक चुके हैं। 

18:17 PM(1 month ago )

दूसरे क्वॉर्टर में हरमनप्रीत ने दागा गोल, 1-1 की बराबरी

Posted by: Shubham Laad

दूसरे क्वॉर्टर में भारत को पेनल्टी क्वॉर्टर मिला। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने इसका फायठा उठाते हुए 30वें मिनट में गोल दागा और एक-एक गोल की बराबरी कर दी। 

17:58 PM(1 month ago )

स्पेन ने खोला खात, पेनल्टी स्ट्रोक में दागा गोल

Posted by: Shubham Laad

स्पेन ने अपना गोल का खाता खोल लिया है। भारत की तरफ से मिले पेनल्टी स्ट्रोक में टीम ने पहला गोल दागा। 

17:46 PM(1 month ago )

पहले क्वॉर्टर में कोई गोल नहीं

Posted by: Shubham Laad

भारत-स्पेन में हॉकी मैच शुरू हो गया। पहले क्वॉर्टर में दोनों टीमें गोल नहीं दाग पाईं। हालांकि भारत को दो मौके मिले थे, जिसे खिलाड़ी गोल में तब्दील नहीं कर पाएं।  

16:18 PM(1 month ago )

अमन सेहरावत कुश्ती के सेमीफाइनल में पहुंचे

Posted by: Saurabh Mishra

भारतीय रेसलर अमन सेहरावत पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के पहले पदक के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अल्बानिया के पहलवान को 11-0 से हराया। इस जीत के साथ ही वो मेडल के करीब पहुंच गए हैं। एक जीत और उनका कम से कम सिल्वर मेडल तो पक्का हो जाएगा। अमन की सेमीफाइनल में टक्कर टॉप सीड रे हिगुची से होगी। 

15:36 PM(1 month ago )

एथलेटिक्स में भारत के हाथ आई मायूसी

Posted by: Saurabh Mishra

ज्योति याराजी महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में चौथे स्थान पर रहीं। वह सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएंगी।

15:26 PM(1 month ago )

अंशु मलिक को अमेरिकी पहलवान ने हराया

Posted by: Saurabh Mishra

अंशु मलिक महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग के राउंड ऑफ 16 के मैच में यूएसए की हेलेन मारौलिस के खिलाफ अपना पहला मुकाबला हार गईं। अगर पूर्व ओलंपिक और विश्व चैंपियन मारौलिस फाइनल में पहुंचती हैं तो अंशु कल रेपेचेज राउंड के लिए दावेदारी पेश करेंगी।

15:19 PM(1 month ago )

मेंस कुश्ती में अमन सेहरावत जीते

Posted by: Saurabh Mishra

भारतीय पहलवान अमन सेहरावत प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में विरोधी को नॉक आउट कर दिया। उन्होंने मेंस 57 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। अमन अब पदक से बस 2 जीत दूर हैं। अमन का क्वार्टर फाइनल भी कुछ ही देर में खेला जाएगा। 

11:12 AM(1 month ago )

भारत मेंस हॉकी का ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलेगा

Posted by: Saurabh Mishra

जर्मनी से सेमीफाइनल में हारने के बाद भारत मेंस हॉकी के ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन से भिड़ेगा। ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक, शाम 5.30 बजे से खेला जाएगा। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 

11:10 AM(1 month ago )

रेसलिंग में अमन और अंशु दावेदारी पेश करेंगे

Posted by: Saurabh Mishra

रेसलिंग में आज मेंस 57 किलो कैटेगरी में अमन सेहरावत एक्शन में होंगे। वहीं, महिलाओं को 57 किलो भार वर्ग में अंशु मलिक दावेदारी पेश करेंगी। ये दोनों बाउट दोपहर 3 बजे के बाद होंगे। 

11:08 AM(1 month ago )

रेसलर विनेश फोगाट ने किया संन्यास का ऐलान

Posted by: Saurabh Mishra

100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से पेरिस ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने वाली रेसलर विनेश फोगाट ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कुश्ती को अलविदा कहने की जानकारी दी। 

5379487