Logo
Team India Biggest Challenges in 2024: टीम इंडिया को 2024 में तीन चुनौतियों को सामना करना होगा। सबसे पहला इम्तिहान इंग्लैंड से घर में होगा।

नई दिल्ली। टीम इंडिया के लिए साल 2023 यादगार रहा। भारतीय टीम ने ये साल वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 के रूप में खत्म किया। नया साल टीम इंडिया के लिए नई चुनौती लेकर आया है। भारत के पास इस साल 3 चुनौतियां होंगी, जिसे पार पाना होगा। इसमें सबसे बड़ी चुनौती आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करना है। 

भारत ने पिछली बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है। इस साल टी20 विश्व कप खेला जाना है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम इसे जीतकर 11 साल की नाकामी को दूर करना चाहेगी। इसके अलावा भी कई और चुनौतियां टीम इंडिया का इंतजार कर रहीं। 

इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज
बेन स्टोक्स की अगुआई में इंग्लैंड की क्रिकेट टीम नए साल में भारत दौरे पर आ रही। दोनों देशों के बीच 5 टेस्ट की सीरीज खेली जानी है। ये पहला मौका होगा, जब इंग्लैंड के बैजबॉल क्रिकेट का टीम इंडिया अपने घर में सामना करेगी। पिछली बार भी भारत ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला था। WTC की मौजूदा साइकिल में भी भारत की नजर इसी पर होगी। लेकिन, इंग्लैंड की टीम ने भी पिछले साल शानदार टेस्ट क्रिकेट खेली थी। ऐसे में इंग्लिश टीम भारत के लिए कड़ी चुनौती पेश करेगी। 

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट- हैदराबाद (25-29 जनवरी 2024)
दूसरा टेस्ट- वाइजैग (2-6 फरवरी 2024)
तीसरा टेस्ट-राजकोट (15-19 फरवरी 2024)
चौथा टेस्ट- रांची (23-27 फरवरी 2024)
पांचवां टेस्ट- धर्मशाला (7-11 मार्च 2024)

टी20 वर्ल्ड कप भी टीम इंडिया के लिए चुनौती
इस साल जून में कैरेबियाई द्वीप और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप में खेलने वाली भारतीय टीम के बारे में स्पष्टता नहीं है। टीम इंडिया विश्व कप से पहले केवल 3 और टी20 मैच खेलेगी, जिसका मतलब है कि विश्व कप की टीम सेलेक्शन में आईपीएल की अहम भूमिका होगी। वहीं, इस टूर्नामेंट में कप्तान कौन होगा? इसे लेकर भी तस्वीर साफ नहीं है। 

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार के बाद एक भी मैच नहीं खेला है। न तो रोहित और न ही बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए बैटर की उपलब्धता पर कोई पुष्टि की है। हार्दिक पंड्या ने रोहित के बाद भारतीय टीम की कप्तानी की है। लेकिन वर्तमान में वो चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे। उम्मीद है कि हार्दिक आईपीएल 2024 के दौरान ही वापसी करेंगे। इसका मतलब उनके पास विश्व कप से पहले खुद को साबित करने के लिए दो महीने का वक्त होगा। टी20 विश्व कप जून में खेला जाएगा। 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024/25
भारतीय टीम 5 मैच की टेस्ट सीरीज़ के लिए इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो सीरीज में हराया था। 2018-19 में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया था। इसके बाद 2020-21 में भी अजिंक्य रहाणे की अगुआई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचा था। ऐसे में इस बार भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया से बड़ी उम्मीदें होंगी। इस टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत भी टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते हैं। 

रोहित शर्मा ने अभी तक घर से बाहर एक कप्तान के रूप में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है और उम्मीद है कि सीरीज जीत के साथ वो इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कराना चाहेंगे। भारतीय टीम इस साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी और दोनों टीमों के बीच 5 टेस्ट खेले जाएंगे। 

5379487