नई दिल्ली। रवींद्र जडेजा चोट की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट नहीं खेल पाए थे। लेकिन, जडेजा की रिकवरी अच्छी हो रही है और इस बात की पूरी उम्मीद है कि वो राजकोट में 15 फरवरी से खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट हो जाएंगे। जडेजा अगर फिट हुए तो उनका प्लेइंग-11 में शामिल होना तय है। ऐसे में तीसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11 में कई बदलाव हो सकते हैं। 

ऐसे में अगर जडेजा फिट हुए तो वो किन खिलाड़ियों के स्थान पर प्लेइंग-11 में आ सकते हैं। ये इसे इस तरह समझें कि जडेजा के टीम में आने की सूरत में किस खिलाड़ी को प्लेइंग-11 से बाहर किया जा सकता है। 

कुलदीप यादव की जगह जडेजा खेल सकते हैं
अगर केएल राहुल और रवींद्र जडेजा दोनों समय पर फिट हो गए तो टीम इंडिया उसी प्लेइंग-11 के साथ उतर सकती है, जो हैदराबाद टेस्ट में थी। उस सूरत में कुलदीप यादव को बाहर बैठना पड़ सकता है और जडेजा टीम में जगह पा लेंगे।

बाकी दो स्पिनर के तौर पर आर अश्विन और अक्षर पटेल टीम का हिस्सा होंगे। ये दोनों गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। कुलदीप ने वाइजैग टेस्ट में 4 विकेट लिए थे। इसमें जैक क्राउली का अहम विकेट भी शामिल था। इसके बाद भारत ने वापसी करते हुए मैच जीता था। 

मुकेश कुमार भी बाहर जा सकते हैं
विशाखापट्टनम टेस्ट में मुकेश कुमार को मौका मिला था। लेकिन, वो काफी महंगे साबित हुए थे। एक छोर से जसप्रीत बुमराह ने काफी विकेट झटके, तो दूसरे छोर से मुकेश काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने एक ही विकेट लिया था। ऐसे में मुकेश की तीसरे टेस्ट के प्लेइंग-11 से छुट्टी होने की आशंका अधिक है। अगर बुमराह तीसरा टेस्ट खेलते हैं तो फिर मुकेश कुमार को मोहम्मद सिराज के लिए टीम से बाहर होना पड़ेगा। 

अगर बुमराह राजकोट टेस्ट नहीं खेलते हैं, तो टीम इंडिया इंग्लैंड के 4 स्पिनर और एक पेसर वाले बॉलिंग कॉम्बिनेशन के साथ खेल सकती है। ऐसे में मुकेश के स्थान पर जडेजा प्लेइंग-11 में आ सकते हैं। 

बुमराह के आराम लेने की सूरत में भी जडेजा खेल सकते
अगर बुमराह वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत राजकोट टेस्ट से हटने का फैसला करते हैं तो जडेजा संभावित रूप से उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में आ सकते हैं। दूसरी ओर, मोहम्मद सिराज प्लेइंग इलेवन में इकलौते तेज गेंदबाज के रूप में मुकेश कुमार की जगह ले सकते हैं। इस तरह बैटिंग प्रभावित नहीं होगी। क्योंकि पूरी तरह फिट होने पर केएल राहुल टीम में आ जाएंगे और रजत पाटीदार के स्थान पर मध्य क्रम में खेलेंगे।