नई दिल्ली। पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ में खेले जा रहे पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 487 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज आमिर जमाल ने कमाल की गेंदबाजी की और 6 विकेट झटके। जमाल डेब्यू पर 5 विकेट लेने वाले पाकिस्तान के 14वें गेंदबाज हैं। ये 1964 के बाद से घर से बाहर किसी डेब्यूटेंट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।  

आमिर जमाल से पहले 1964 में आरिफ बट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 89 रन देकर 6 विकेट झटके थे। आमिर ने पहली पारी में कुल 111 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। उन्होंने ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, एलेक्स कैरी, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और नाथन लायन को आउट किया। जमाल के अलावा खुर्रम शाहजाद ने भी इस टेस्ट में डेब्यू किया था और उन्होंने भी 2 विकेट लिए। 

मोहम्मद जाहिद ने डेब्यू पर रचा था इतिहास
पाकिस्‍तान की तरफ से टेस्ट डेब्यू पर सबसे अच्छा प्रदर्शन तेज गेंदबाज मोहम्मद जाहिद ने किया है। उन्होंने 1996 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रावलपिंडी टेस्‍ट में 66 रन देकर 7 शिकार किए थे। पाकिस्तान के लिए अबरार अहमद, बिलाल आसिफ, मोहम्‍मद नजीर, आरिफ बट और तनवीर अहमद ने भी पहले टेस्ट में 5 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया था।  

शाहीन अफरीदी को 1 ही विकेट
शाहीन अफरीदी पर्थ टेस्ट की पहली पारी में बेअसर नजर आए। उन्होंने 27 ओवर में 96 रन देकर सिर्फ एक विकेट ही हासिल किया। फहीम अशरफ को 1 विकेट मिला।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था। डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा की सलामी जोड़ी ने कंगारू टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी की थी। उस्मान 41 रन बनाकर आउट हो गए थे। 

उस्मान के आउट होने के बाद भी डेविड वॉर्नर एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग की और 125 गेंद में चौके से अपना शतक पूरा किया था। ये वॉर्नर की टेस्ट करियर की 26वीं सेंचुरी थी। वो 211 गेंद में 164 रन की पारी खेलकर आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 487 रन बनाए
पर्थ टेस्‍ट के दूसरे दिन शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलिया ने 5 विकेट खोकर 346 रन के स्‍कोर से आगे खेलना शुरू किया और 141 रन जोड़कर पूरी टीम ऑल आउट हो गई।