Aaron Finch: टी-20 और लीग क्रिकेट के बढ़ते प्रचलन के बीच वनडे क्रिकेट के प्रति लोगों का आकर्षण कम हुआ है। ऐसे में वनडे का रोमांच बनाए रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एरोन फिंच ने एक सलाह दी है। फिंच का कहना है कि वनडे का अब 40-40 ओवर का कर देना चाहिए। उनका मानना ​​है कि मौजूदा 50 ओवर का प्रारूप बहुत लंबा है और ओवर रेट के कारण यह बहुत धीमा लगता है। हाल ही में भारत में हुए वनडे विश्व कप में दर्शकों की भारी भीड़ मैदान पर पहुंची, लेकिन दुनिया के अन्य देशों में इस प्रारूप को लेकर लोगों का अट्रैक्शन कम हो रहा है। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: तीसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम को मिली खुशखबरी, इन दिग्गजों की होगी वापसी

वनडे अब 40-40 ओवर का होना चाहिए
ESPN क्रिकइन्फो से बातचीत में फिंच ने कहा, "मुझे लगता है कि वनडे को अब 40 ओवर का होना चाहिए, मुझे यह देखना अच्छा लगेगा। इंग्लैंड में प्रो 40 हुआ करता था और वह एक बड़ी प्रतियोगिता थी। मुझे लगता है कि खेल बहुत लंबा चला गया है। टीमों ने अपने 50 ओवरों की गति इतनी धीमी कर दी है कि यह 11 या 12 ओवर/घंटा के आसपास रह गई है। यह स्वीकार्य नहीं है।" पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कैलम फर्ग्यूसन ने कहा कि वह अभी भी मुख्य प्रतियोगिता के लिए 50-ओवर के "उतार-चढ़ाव" पर कायम रहेंगे।

हर सीरीज के लिए ऐसा ना हो
फर्ग्यूसन ने कहा, "मैं हर सीरीज के लिए इतना तैयार नहीं हूं। मुझे लगता है कि जब आपके पास सभी बड़े खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे हों, तो मुझे अभी भी लगता है कि 50 ओवर के खेल की ताकत और उतार-चढ़ाव अद्भुत हैं। जब मुकाबले एकतरफ हों तो उस सीरीज के लिए 40 ओवर के मुकाबले पर्याप्त हैं।" बता दें कि वनडे की अगली बड़ी प्रतियोगिता चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में पाकिस्तान में खेली जाएगी। हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप 2023 को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। निर्णायक मुकाबले में कंगारू टीम ने भारत को 6 विकेट से हराया था। 

ये भी पढ़ें: MS Dhoni: धोनी जैसा यार कहां... कुछ ऐसे पेश की दोस्ती की मिसाल, हर तरफ हो रही चर्चा