Logo
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट की सीरीज नहीं खेले जाने को लेकर नाराज हैं। उन्होंने टी20 फॉर्मेट को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स इस बात से नाराज हैं कि भारत और दक्षिण अफ्रीका ने केवल 2 मैच की टेस्ट सीरीज खेली। डिविलियर्स ने इसके लिए टी20 क्रिकेट को जिम्मेदार ठहराया। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। सेंचुरियन में हुआ पहला टेस्ट मेजबान टीम जीती थी जबकि केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया था। 

एबी डिविलियर्स ने लंबी टेस्ट सीरीज की वकालत की और माना कि अगर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम की पहचान करनी है तो कुछ बदलना होगा। डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मैं इस बात से खुश नहीं हूं कि भारत-साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट नहीं खेला गया। आपको इसके लिए दुनिया भर में चल रहे टी20 क्रिकेट को दोष देना होगा। अगर आप सभी टीमों को प्रतिस्पर्धा करते देखना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि दुनिया की बेस्ट टेस्ट टीम कौन है, तो कुछ बदलना होगा।"

टी20 के कारण टेस्ट क्रिकेट दबाव में: डिविलियर्स
डिविलियर्स का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट दबाव में हैं और उन्होंने स्वीकार किया कि खिलाड़ी और कोच 5 दिन के क्रिकेट खेलने के बजाय उन प्रतियोगिताओं को चुनना पसंद करेंगे जिनमें उन्हें खेलने पर मोटी रकम मिलती हो।

उन्होंने कहा, ''इसने (न्यूजीलैंड के लिए दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम ने) क्रिकेट जगत को स्तब्ध कर दिया है औऱ ये साफ है कि टेस्ट क्रिकेट दबाव में है। यहां तक कि वनडे क्रिकेट भी और पूरी प्रणाली टी20 क्रिकेट में बदलाव ला रही है। खिलाड़ी, क्रिकेट बोर्ड और कोच वहीं जाना चाहेंगे, जहां पैसा है। आप उन्हें अपने परिवार के साथ अपने भविष्य के बारे में सोचने के लिए दोषी नहीं ठहरा सकते हैं।"

साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए दोयम दर्जे की टीम चुनी
दक्षिण अफ्रीका की टीम अगले महीने न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी। हालांकि, इस टूर के लिए साउथ अफ्रीका ने अपनी जो टेस्ट टीम चुनी है, उसमें 7 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। ऐसा साउथ अफ्रीका के न्यूजीलैंड दौरे की तारीख के SA20 के शेड्यूल से टकराने की वजह से हुआ है।

साउथ अफ्रीका के सारे सीनियर खिलाड़ी SA20 में खेलेंगे। इसी वजह से क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम का कप्तान नील ब्रांड को बनाया है, जिनका अबतक टेस्ट डेब्यू भी नहीं हुआ है। 

5379487