Logo
Abhishek Nayar On Team India’s Batting Collapse: टीम इंडिया की बल्लेबाजी श्रीलंका के खिलाफ लगातार दूसरे वनडे में बिखर गई। इस पर टीम के असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर ने कहा कि ये हार वाकई चौंकाने वाली है। हम कमियों को जांचेंगे।

नई दिल्ली। टीम इंडिया की श्रीलंका के खिलाफ लगातार दूसरे वनडे में बल्लेबाजी बिखर गई और रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया 32 रन से मैच हार गई। इस हार के साथ ही भारत के श्रीलंका में वनडे सीरीज जीतने के अरमान इस बार अधूरे रह जाएंगे। अगर भारत बुधवार को दौरे के आखिरी मैच में  श्रीलंका को हराने में सफल रहता है तो वह सीरीज बराबरी पर खत्म कर सकता है।

पहले दो मैचों में बल्ले से भारत का चौंकाने वाला प्रदर्शन न केवल प्रशंसकों के लिए बल्कि भारतीय टीम प्रबंधन के लिए भी हैरानी की बात थी। दूसरे वनडे में भारत की लचर बल्लेबाजी को लेकर असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर ने कहा, "हम वापस जाकर समझना चाहते हैं और सुधार करना चाहते हैं कि ऐसा लगातार दो बार क्यों हुआ। परसों (शुक्रवार) हम साझेदारी करने में सफल रहे। लेकिन आज (रविवार) हमने एक साथ कई विकेट गंवा दिए।"

लगातार दूसरे मैच में ऐसा क्यों हुआ देखेंगे: अभिषेक
इसके साथ ही अभिषेक नायर ने श्रीलंका के स्पिनर जेफ़्री वैंडरसे की अच्छी लेंथ पर गेंदबाज़ी और श्रीलंका के निचले क्रम की बेहतरीन बल्लेबाज़ी को भी हार के कारणों के तौर पर गिनाया। ये लगातार दूसरा मैच है, जब विकेट में काफी ज्यादा टर्न देखने को मिला और नतीजतन ऐसे स्पिन गेंदबाज़ भी बल्लेबाज़ों के लिए ख़तरा बन गए हैं, जिन्हें खेलने में अधिक कठिनाई नहीं होनी चाहिए थी। 

'ये नतीजा हैरान करने वाला है'
नायर से जब ये पूछा गया कि क्या उनके लिए ये नतीजा हैरान करने वाला था, तो उन्होंने कहा, हां, यह आश्चर्य चकित करने योग्य है। लेकिन ऐसी परिस्थितियों में मैच किसी भी पाले में जा सकता है क्योंकि पिच से काफ़ी ज़्यादा टर्न मिल रही है। अगर आप पिछले मैच को भी देखें तो तुलनात्मक तौर पर नई गेंद को खेलना अधिक आसान था। दूसरी पारी में गेंद पुरानी होने के साथ ही बल्लेबाज़ी करना भी मुश्किल होता गया। कठिन परिस्थितियों और ख़ासकर 50 ओवर के फॉर्मेट में ऐसा हो जाता है। हमें यह सोचना होगा कि ऐसा लगातार दूसरी बार क्यों हुआ? पहले मैच में हम साझेदारियां बनाने में कामयाब रहे थे लेकिन आज हमने गुच्छों में विकेट गंवा दिए।"

भारत ने 231 रन के टारगेट का पीछा करते हुए बीच के ओवर में 50 रन के भीतर ही 6 विकेट गंवा दिए थे और यभी विकेट वैंडरसे ने लिए थे। नायर ने इसे लेकर कहा, "उन्होंने अच्छी गेंदबाज़ी की, मुझे लगता है कि वैंडरसे ने इन कंडीशंस के हिसाब से सटीक लेंथ पर गेंदबाज़ी की। उन्होंने अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए विकेट टू विकेट गेंदबाज़ी की। जब पिच से ऐसी मदद मिल रही होती है तब आपको ऐसे नतीजों का सामना करना पड़ता है। मुझे लगता है कि आज हमें श्रीलंका को ज़्यादा श्रेय देना चाहिए।"

5379487