Logo
Afghanistan cricket Team: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम भारत में सितंबर में न्यूजीलैंड से टेस्ट मैच खेलेगी। ये मुकाबला ग्रेटर नोएडा में खेला जाएगा।

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम इस साल सितंबर में न्यूजीलैंड से टेस्ट मैच खेलेगी। ये दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच होगा। दिलचस्प बात ये है कि ये टेस्ट भारत में खेला जाएगा और वेन्यू ग्रेटर नोएडा होगा। ये पहली बार होगा, जब दोनों टीमें लंबे फॉर्मेट में एक-दूसरे से पहली बार भिड़ेंगी। 

यह अफ़गानिस्तान का 10वां टेस्ट होगा, और 2024 में तीसरा टेस्ट होगा -ये एक कैलेंडर वर्ष में अफगानिस्तान के सबसे ज्यादा टेस्ट होंगे। यह ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ग्राउंड पर उनका पहला टेस्ट भी होगा। ये अफगानिस्तान टीम का पहला होम ग्राउंड है। इस टेस्ट के 9 से 13 सितंबर के बीच खेले जाने की संभावना है। यह न्यूजीलैंड के भारत के तीन टेस्ट मैचों के दौरे से लगभग एक महीने पहले है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अक्टूबर में टेस्ट सीरीज खेली जानी है। पहला मुकाबला 16 अक्तूबर से खेला जाएगा। इस बीच न्यूजीलैंड एक टेस्ट सीरीज़ के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा - तारीखों की घोषणा अभी बाकी है।

न्यूजीलैंड टेस्ट के बाद, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ही ऐसे देश होंगे जिन्होंने अभी तक अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेला है। ऑस्ट्रेलिया ने मानवीय कारणों का हवाला देते हुए 2021 में टेस्ट में उनकी मेजबानी करने से हाथ खींच लिया था। ऑस्ट्रेलिया ने इस साल अगस्त में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज से भी हाथ खींच लिया था, जिसका मतलब है कि अफगानिस्तान के कार्यक्रम में एक कमी रह गई है, जिसकी भरपाई न्यूजीलैंड टेस्ट से होगी।

2024 में अब तक अपने दो टेस्ट में अफगानिस्तान श्रीलंका और आयरलैंड से हार चुका है। वे पिछले साल बांग्लादेश में अपना एकमात्र टेस्ट भी हार गए थे और इस प्रारूप में उनकी आखिरी जीत मार्च 2021 में आई थी, जब उन्होंने यूएई में जिम्बाब्वे को हराया था। कुल मिलाकर, अफगानिस्तान का अपने पहले 9 टेस्ट में 3 जीते और 6 हारे हैं। 

5379487