Logo
Afghanistan vs Bangladesh Highlights: अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 राउंड के मैच में बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 8 रन से हरा दिया। इसके साथ ही अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया। ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

Afghanistan vs Bangladesh Highlights: आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है। सुपर-8 राउंड के अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 8 रन से हराया। इसके साथ ही अफगानिस्तान टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गया। अफगानिस्तान पहली बार विश्व कप के अंतिम-4 में पहुंचा है।

अफगानिस्तान की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के अरमान ठंडे पड़ गए। ऑस्ट्रेलिया अब टूर्नामेंट से बाहर हो गया है। अब अफगानिस्तान की पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से टक्कर होगी जबकि दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। 

सेंट विसेंट में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया था। इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज ने एक बार फिर अफगानिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.4 ओवर में 59 रन जोड़े थे। लेकिन, इस जोड़ी के टूटने के बाद अफगानिस्तान की बल्लेबाजी बिखर सी गई। इसके बाद नियमित अंतराल पर अफगानिस्तान ने अपने विकेट गंवाए। 

बार-बार बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। अफगानिस्तान ने अपने कोटे के 20 ओवर में 5 विकेट पर 115 रन बनाए। इसके बाद जब बांग्लादेश की टीम बल्लेबाजी के लिए आई तो कई बार बारिश ने मैच में खलल डाला। बारिश की वजह से बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 105 रन पर ढेर हो गई और इस तरह अफगानिस्तान ने ये मुकाबला 8 रन से जीता। 

बांग्लादेश को सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिए 12.1 ओवर में 116 रन बनाने थे। हालांकि, अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने एक के बाद एक बांग्लादेश को झटके दिए। तंजीद हसन (0), कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (5) और शाकिब अल हसन (0) बड़ी पारी नहीं खेल पाए। इसके बाद राशिद खान का जलवा देखने को मिला। उन्होंने सौम्य सरकार, तौहीद हृदय, महमूदुल्लाह और रिशाद हुसैन का शिकार किया। 

लिटन दास जरूर एक छोर पर टिके रहे। उन्होंने 11वीं फिफ्टी जमाई। 80 रन पर बांग्लादेश ने अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। जैसे ही गुलबदीन नईब ने तंजीम हसन शाकिब को आउट किया, मैच और रोमांचक हो गया। लिटन दास और तस्कीन अहमद क्रीज पर थे। लगा कि लिटन बांग्लादेश को जीत दिला देंगे। आखिरी 2 ओवर में बांग्लादेश को 12 रन की दरकार थी। नवीन उल हक गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने लगातार दो गेंद पर तस्कीन अहमद और फिर मुस्तफिजुर रहमान को आउट कर अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिला दी। 

5379487