Logo
Heinrich Klaasen Retirement: साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बैटर हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने 2019 में टेस्ट डेब्यू के बाद से सिर्फ 4 मैच ही खेले थे।

Heinrich Klaasen Retires From Test Cricket : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर के बाद हेनरिक क्लासेन ने भी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हेनरिक साउथ अफ्रीका के लिए व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलते रहेंगे। क्लासेन ने 2019 में टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने इन 4 सालों में सिर्फ 4 ही टेस्ट मैच खेले। उन्होंने पिछला टेस्ट मार्च 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहानिसबर्ग में खेला था। 

क्लासेन ने टेस्ट से संन्यास लेने की कोई वजह नहीं बताई है। लेकिन, आईपीएल, हंड्रेड और मेजर लीग क्रिकेट में व्यस्त होने के कारण ऐसी संभावना है कि क्लासेन टी20 करियर पर ध्यान देना चाहते हैं। 

मैंने काफी सोचने के बाद टेस्ट से संन्यास लिया: क्लासेन
क्लासेन ने इस मौके पर कहा, "कुछ रातों की नींद हराम करने के बाद, यह सोचने के बाद कि क्या मैं सही फैसला ले रहा हूं, मैंने रेड-बॉल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया। यह एक कठिन निर्णय है जो मैंने लिया है क्योंकि यह अब तक खेल का मेरा पसंदीदा प्रारूप है। मैदान के अंदर और बाहर जिन लड़ाइयों का मैंने सामना किया, उन्होंने मुझे आज क्रिकेटर बनाया है। यह एक शानदार यात्रा रही है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सका। मेरी बैगी टेस्ट कैप मेरे लिए अब तक की सबसे कीमती कैप है।"

क्लासेन से पहले एल्गर ने संन्यास लिया था
भारत के खिलाफ नए साल की शुरुआत में खेले गए केपटाउन टेस्ट के साथ डीन एल्गर का करियर समाप्त होने के बाद वह इस प्रारूप से संन्यास लेने वाले साउथ अफ्रीका के दूसरे वरिष्ठ खिलाड़ी हैं। काइल वर्नेन के लिए ड्रॉप किए जाने के बाद क्लासेन उस स्क्वॉड का हिस्सा नहीं थे। लेकिन, कोच शुक्री कॉनराड ने कहा था कि क्लासेन अभी भी टेस्ट क्रिकेट में उनकी प्लानिंग का हिस्सा हैं। 

पिछले साल फरवरी में, कॉनराड ने संकेत दिया था कि उन्होंने क्लासेन को वर्नेन के ऊपर प्राथमिकता दी क्योंकि वह क्लासेन को "बेहतर बल्लेबाज" मानते थे। क्लासेन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार पारियों में 20 के सर्वोच्च स्कोर के साथ 56 रन बनाए थे जबकि वर्नेन पिछले फर्स्ट क्लास सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर थे। 

5379487