Logo
Ajit Agarkar Gautam Gambhir Press conference: टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे से पहले चीफ सेलेक्टर और हेड कोच गौतम गंभीर की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इसमें इन दोनों ने ये साफ कर दिया कि क्यों हार्दिक पंड्या के स्थान पर सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा भी गंभीर ने कई और सवालों के जवाब दिए।

Ajit Agarkar Gautam Gambhir Press conference: रोहित शर्मा के टी20 से संन्यास के बाद ये ही उम्मीद थी कि हार्दिक पंड्या ही टी20 में उनके उत्तराधिकारी होंगे। लेकिन, सेलेक्टर्स और नए कोच गौतम गंभीर की सोच इससे अलग निकली। हार्दिक की जगह भारतीय टी20 टीम का नया कप्तान सूर्यकुमार यादव को बनाया गया।  श्रीलंका के दौरे से पहले भारतीय टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सेलेक्टर अजित अगरकर ने बताया कि क्यों सूर्या को कप्तान बनाया गया।

अजीत अगरकर ने खुलासा किया कि फिटनेस एक कारण था जिसकी वजह से हार्दिक पंड्या को भारत के टी20 कप्तान के लिए नहीं चुना गया और यही वजह है कि सूर्यकुमार यादव ने उन्हें भारत के टी20 कप्तान की भूमिका के लिए पछाड़ दिया। अगरकर ने संवाददाताओं से कहा, "वह योग्य उम्मीदवारों में से एक हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों में से एक हैं। हमें लगता है कि सूर्या में एक अच्छा कप्तान बनने के लिए सभी आवश्यक गुण हैं। हम ऐसा कप्तान चाहते थे, जो सभी मैच खेले।" 

अगरकर ने आगे कहा, "सूर्या में टीम का नेतृत्व करने की आवश्यक क्षमता है। हम ऐसा कप्तान चाहते थे जो हमेशा टीम में बना रहे। हम देखेंगे कि वह दो साल में कैसा प्रदर्शन करता है। 

हार्दिक की फिटनेस एक मुद्दा: अगरकर
अगरकर ने हार्दिक को लेकर कहा, "जहां तक ​​हार्दिक का सवाल है, वह अभी भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। और हम यही चाहते हैं कि वह ऐसा बने, ऐसे कौशल पाना मुश्किल है। फिटनेस एक ऐसी चीज है जिससे वह जूझते रहे हैं। सेलेक्टर्स के तौर पर, तब यह मुश्किल हो जाता है। इसके पीछे सोच यह थी कि हम किसी ऐसे व्यक्ति (कप्तान के तौर पर) को चाहते हैं जिसके अधिक से अधिक मैच खेलने की संभावना हो। हमें यह भी लगता है कि हम हार्दिक को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं, हमने देखा है कि वह विश्व कप में बल्ले और गेंद से क्या कर सकता है... हम हर खिलाड़ी से बात करते हैं, इस बारे में कि क्या उनकी भूमिका बदल गई है। और हाँ, हमने उससे बात की है..."

'सूर्या सिर्फ टी20 खेलेंगे'
अगरकर ने यह भी स्पष्ट किया कि इस समय सूर्यकुमार यादव को केवल टी20 के लिए ही चुना जा रहा है। अगरकर ने कहा, "इस समय सूर्य को केवल टी20 खिलाड़ी के रूप में देखा जा रहा है, उन्हें वनडे के लिए नहीं चुना जा रहा है।"

जडेजा को टीम से बाहर नहीं किया गया
चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने साफ कर दिया है कि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को टीम से बाहर नहीं किया गया है। उन्होंने कहा, "जडेजा को वनडे से बाहर नहीं किया गया है। यह फैसला टेस्ट मैचों के बाद आने वाले वर्कलोड को देखते हुए लिया गया है। सेलेक्शन के बाद हमें यह स्पष्ट कर देना चाहिए था कि उन्हें [जडेजा] बाहर नहीं किया गया है। वह पूरी तरह से टीम में शामिल हैं।"

5379487