Logo
Lionel Messi Jersey Number 10 Retirement : अर्जेंटीना फुटबॉल संघ संन्यास के बाद लियोनल मेसी की 10 नंबर की जर्सी को हमेशा के लिए रिटायर कर देगा।

Lionel Messi Jersey Number 10 Retirement :  अर्जेंटीना ने लियोनल मेसी को बड़ा सम्मान देने का फैसला लिया है। 2022 में अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप जिताने वाले मेसी की 10 नंबर की जर्सी रिटायर होगी। यानी भविष्य में अर्जेंटीना के लिए खेलने वाला कोई भी खिलाड़ी इस नंबर की जर्सी नहीं पहन सकेगा। अर्जेंटीना की फुटबॉल एसोसिएशन ने मेसी की जर्सी नंबर 10 को रिटायर करने का फैसला लिया है। मेसी की कप्तानी में ही अर्जेंटीना ने कतर में खेले गए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराया था। 

स्पेन के अखबार मार्का ने अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष क्लाउडियो तापिया के हवाले से लिखा है कि जब मेसी इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लेंगे तो उनके बाद किसी और को उनकी 10 नंबर की जर्सी पहनने की इजाजत नहीं होगी। 10 नंबर की जर्सी को मेसी के सम्मान में रिटायर कर दिया जाएगा। हम उनके लिए तो इतना कर ही सकते हैं। 

पहले भी अर्जेंटीना 10 नंबर की जर्सी रिटायर कर चुका
यह पहली बार नहीं है कि अर्जेंटीना ने नंबर 10 जर्सी को रिटायर करने का निर्णय लिया है। इससे पहले, दिग्गज फुटबॉल डिएगा माराडोना ने भी पहना था। कई लोगों को इस बात को लेकर संशय था कि वो 2014 विश्व कप फाइनल में जर्मनी और कोपा अमेरिका में चिली से मिली हार के बाद शायद नहीं खेलेंगे। 2016 में इस दिग्गज फुटबॉलर ने संन्यास ले भी लिया था लेकिन उन्होंने वापसी की और उसके बाद से शानदार खेल दिखाया। 

मेसी ने 106 गोल किए हैं
मेसी ने अर्जेंटीना के लिए 180 मैचों में 106 गोल किए गए हैं और 2021 कोपा अमेरिका और 2022 विश्व कप उन्होंने जीता है। 2026 के फीफा विश्व कप में मेसी खेलेंगे या नहीं, ये अभी साफ नहीं है। लेकिन, इससे पहले, वो अर्जेंटीना के लिए 2024 में दूसरी बार कोपा अमेरिका कप जीतना चाहेंगे। 

कुछ हफ्ते पहले, 2022 विश्व कप के दौरान मेसी द्वारा पहनी गई 6 जर्सियां एक नीलामी में 7.8 मिलियन (करीब 64 करोड़) डॉलर में बेची गईं थी।

5379487