नई दिल्ली। अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया जबकि भारत ने शान से सेमीफाइनल में एंट्री की। अपनी टीम की हार की खीझ में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज भी टीम इंडिया पर गंभीर आरोप लगाने से भी बाज नहीं आ रहे। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने टीम इंडिया पर गेंद से छेड़छाड़ यानी बॉल टेम्परिंग का गंभीर आरोल लगाया है। उन्होंने अर्शदीप सिंह का नाम लेकर ऐसी बात कही है। 

इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान के एक टीवी चैनल पर भारत-ऑस्ट्रेलिय़ा सुपर-8 मुकाबले पर बात करते हुए कहा कि मैच में ऐसा कुछ हुआ, जिसे देखकर यकीन नहीं हुआ। उन्होंने कहा, "अर्शदीप सिंह 15वें ओवर में भी रिवर्स स्विंग करने में सक्षम थे। यह बहुत जल्दी है। इसका मतलब है कि गेंद 13वें ओवर तक रिवर्स स्विंग के लिए तैयार थी। अंपायरों को यहां भी अपनी आंखें खुली रखनी चाहिए।" उनके कमेंट से पता चलता है कि भारतीय टीम ने अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए गेंद से छेड़छाड़ की होगी, यह एक गंभीर आरोप है जिसकी जांच की जरूरत है। 

इंजमाम के दावों पर क्रिकेट जगत में मतभेद है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर जैसे कुछ विशेषज्ञों ने आरोपों को निराधार बताया है। गावस्कर ने कहा, "अर्शदीप एक प्रतिभाशाली गेंदबाज है, जिसने सालों से अपने कौशल को निखारा है। बिना ठोस सबूत के उस पर आरोप लगाना अनुचित है।" दूसरी ओर, पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने खेल की अखंडता को बनाए रखने के लिए गहन जांच की मांग की है। अख्तर ने कहा, "अगर इन दावों में कोई सच्चाई है, तो इस पर तुरंत ध्यान देना चाहिए।"

बता दें कि अर्शदीप सिंह इस टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर है। वो अबतक 15 विकेट ले चुके हैं। 

गेंद से छेड़छाड़ के आरोपों ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले अर्शदीप सिंह को भारी दबाव में डाल दिया होगा। हालांकि, युवा गेंदबाज़ ने अपना ध्यान केंद्रित रखा है और अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखने का लक्ष्य रखा है। रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम अर्शदीप के साथ खड़ी है और आरोपों को उनकी लय को प्रभावित करने की कोशिश बताया है। रोहित शर्मा ने पुष्टि की, "हम निष्पक्ष और ईमानदारी से खेलते हैं। इस तरह के आरोपों से हमारी भावना प्रभावित नहीं होगी।"