नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने बड़ा खुलासा किया है। ग्रीन ने बताया है कि वो बचपन से ही किडनी की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। इस ऑलराउंडर के मुताबिक, जन्म के वक्त ही उन्हें ये समस्या हो गई थी। बता दें कि ग्रीन आईपीएल 2024 में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते नजर आएंगे।  

सेवन क्रिकेट को दिए इंटरव्यू में कैमरन ग्रीन ने बताया, "जब मेरा जन्म हुआ था, तब मेरे माता-पिता को बताया गया था कि मुझे क्रोनिक किडनी रोग है। इसके लक्षण भी साफ नहीं दिखाई देते हैं। यह सिर्फ अल्ट्रासाउंड के जरिए पता चलता है। दुर्भाग्य से, मेरी किडनी बाकी लोगों की किडनी की तरह खून को फिल्टर नहीं करती है। मेरी किडनी 60 फीसदी ही काम कर रही।"

क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित हूं: ग्रीन
ग्रीन ने आगे बताया, "क्रोनिक किडनी रोग के 5 स्टेज होते हैं, पहला चरण सबसे कम गंभीर होता है और 5वें स्टेज में टांसप्लांट या डायलिसिस कराने की नौबत आ जाती है। सौभाग्य से, मैं स्टेज टू पर हूं, लेकिन अगर आप पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं, तो आपकी किडनी और खराब हो सकती है। मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं कि मैं क्रोनिक किडनी रोग से शारीरिक रूप से उतना प्रभावित नहीं हूं, जितना कि अन्य लोग होते हैं।"

जन्मजात किडनी रोग से पीड़ित हैं ग्रीन
ग्रीन की मां बी ट्रेसी ने कहा कि मैं अपनी प्रेग्नेंसी के 19वें हफ्ते में थी, तब मेरा स्कैन हुआ था, जिसमें डॉक्टरों ने ये पाया था कि गर्भ में पल रहे शिशु का मूत्राशय मोटा हो गया था। उन्होंने कहा था कि पेशाब नली में रुकावट थी, जिससे यूरिन किडनी में वापस जा रहा था और अंग भी ठीक से विकसित नहीं हो पा रहे थे। इसलिए ये मेरे लिए किसी सदमे से कम नहीं था। 

वैसे, तो कैमरन ग्रीन का क्रिकेट करियर अबतक इस बीमारी से बहुत प्रभावित नहीं रहा। लेकिन, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2022 में खेले गए एक वनडे मैच का जिक्र करते हुए बताया कि उनको इस मुकाबले में तकलीफ महसूस हुई थी। क्योंकि उन्होंने 50 ओवर फील्डिंग करने के बाद 89 रन की पारी खेली थी। उस मैच में बैटिंग के दौरान उन्हें दर्द के साथ ही शरीर में खिंचाव भी हो रहा था।