Logo
Pakistan Cricket: बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सख्ती दिखाई है और इन तीनों के ग्लोबल टी20 कनाडा लीग खेलने के लिए एनओसी जारी करने से इनकार कर दिया है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कनाडा में होने वाले ग्लोबल टी20 के लिए शाहीन शाह अफरीदी, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देने से इनकार कर दिया। एक बयान में, पीसीबी ने कहा कि उसने "तीनों खिलाड़ियों और सेलेक्शन कमेटी से परामर्श करने के बाद इन एनओसी को जारी न करने का फैसला किया। यह फैसला पीसीबी द्वारा पिछले हफ्ते हंड्रेड खेलने के लिए नसीम शाह के एनओसी को भी अस्वीकार करने के तुरंत बाद आया है। नसीम को बर्मिंघम फीनिक्स ने एक ऐसे सौदे में साइन किया था, जिसके तहत उन्हें 125,000 पाउंड की कमाई होती।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कुछ दिन पहले बताया था, पीसीबी व्यस्त शेड्यूल की वजह से तीनों फॉर्मेट खेलने वाले चार खिलाड़ियों (बाबर, रिजवान, शाहीन) को टी20 लीग में खेलने की एनओसी देने से इनकार कर देगा। अब ऐसा ही हुआ है।

बता दें कि अगस्त 2024 और मार्च 2025 के बीच, पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के 9 टेस्ट, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 14 वनडे और 9 टी20 खेलने हैं। तीनों क्रिकेटर तीनों प्रारूपों में खेलते हैं और पाकिस्तान को अगले आठ महीनों में उनकी सेवाओं की आवश्यकता होगी। इसी वजह से पीसीबी ने एनओसी जारी करने से इनकार कर दिया। 

पीसीबी द्वारा एनओसी देने से इनकार करना संबंधित खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धता की सीमा पर निर्भर करता है। उसामा मीर, हारिस रऊफ, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज और आसिफ अली को हाल ही में कई टी20 टूर्नामेंटों के लिए एनओसी मिली है, लेकिन आने वाले महीनों में व्यस्त टेस्ट शेड्यूल को देखते हुए पीसीबी ने टेस्ट क्रिकेटरों को टूर्नामेंटों में भाग लेने से रोकने का फैसला किया है।

पिछले साल पीसीबी और खिलाड़ियों ने 3 साल के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किए थे। इसके तहत उन्हें हर साल 2 विदेशी फ्रैंचाइज़ टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति थी, बशर्ते कि वे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं से न टकराएं। हालाँकि अनुबंधों में कहा गया है कि अगर पीसीबी को लगता है कि यह पाकिस्तान टीम के सर्वोत्तम हित में है, तो उसे एनओसी देने से इनकार करने का अधिकार है, लेकिन खिलाड़ियों को उन लीग से बाहर निकालने का फैसला, जो सीधे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से नहीं टकराती हैं, प्रभावित खिलाड़ियों में असंतोष पैदा करने वाला है, और इस बात पर सवाल उठ रहे हैं कि क्या केंद्रीय अनुबंधों में दी गई छूट का सम्मान किया जा रहा है।

बांग्लादेश की टीम अगस्त के मध्य में पाकिस्तान पहुंचेगी, जहां रावलपिंडी और कराची में क्रमशः 21 अगस्त और 30 अगस्त से दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे।

5379487