Babita Phogat on Vinesh Phogat: भारतीय रेसलर पहलवान विनेश फोगाट को गुरुवार को वजन ज्यादा होने की वजह से पेरिस ओलंपिक से डिसक्वालिफाई कर दिया गया। इसके बाद विनेश फोगाट ने अचानक कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। इस फैसले ने विनेश के प्रशंसकों को चौंका दिया है। विनेश के चाचा महावीर फोगाट ने उन्हें अपना फैसला वापस लेने की सलाह दी है। अब विनेश की बहन बबीता फोगाट ने भी इस पर अपना बयान दिया है। बबीता फोगाट ने  कहा कि यह फैसला हमें दुखी कर गया है।

विनेश के संन्यास पर क्या बोले परिवार के लोग
बबीता फोगाट ने कहा, 'विनेश ने रेसलिंग से संन्यास का ऐलान कर दिया है। केवल मैं और मेरा परिवार ही नहीं, बल्कि पूरा देश इस फैसले से दुखी है। हम विनेश को हिम्मत देंगे। विनेश को जताने की कोशिश करेंगे कि हम सब उसके साथ खड़े हैं। हम विनेश से बात करेंगे और उन्हें मैदान पर वापस लेकर आएंगे। हम विनेश को इस बात के लिए प्रोत्साहित करेंगे कि वह 2028 ओलंपिक में खेले।

क्या हुआ था बबीता के साथ?
बबीता फोगाट ने कहा कि विनेश के खिलाफ कोई साजिश नहीं हुई है। 2012 में, मैं खुद 200 ग्राम वजन अधिक होने के कारण एशियन चैंपियनशिप से डिसक्वालिफाई हुई थी और खेल नहीं पाई थी। पहले भी कई खिलाड़ी वजन अधिक होने के कारण प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं। इस मामले में भी किसी प्रकार की साजिश नहीं है।

राजनीतिक बयानबाजी पर बबीता का पलटवार
भूपेंद्र हुड्डा के बयान पर कि वे विनेश को राज्यसभा उम्मीदवार बनाना चाहते हैं, बबीता फोगाट ने कहा, "मैं हुड्डा जी से पूछना चाहती हूं कि आपने अपने दस साल के कार्यकाल में कितने खिलाड़ियों को राज्यसभा भेजा? मैं भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा से हाथ जोड़कर निवेदन करती हूं कि आप इस परिवार को तोड़ने से बचें। राजनीति मैदान में करें, परिवार को तोड़कर राजनीति न करें।"

योगेश्वर दत्त ने किया विनेश का समर्थन
ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त ने कहा कि विनेश फोगाट के डिसक्वालिफिकेशन से देश को नुकसान हुआ है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। विनेश इस बात से सबसे ज्यादा आहत हैं और उनकी इस पीड़ा को उनसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता। योगेश्वर ने कहा कि विनेश को संन्यास नहीं लेना चाहिए। उन्हें देश के लिए खेलना चाहिए। वे अभी भी खेल सकती हैं। उन्हें अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए।

वजन बढ़ने पर विवाद?
विनेश फोगाट को बुधवार को पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण डिसक्वालिफाई कर दिया गया। दरअसल, बुधवार को विनेश का वजन उनकी तय कैटेगरी 50 किलोग्राम से सिर्फ 100 ग्राम अधिक पाया गया। जब विनेश का वजन मंगलवार सुबह मापा गया था, तब उनका वजन 49.90 किलोग्राम था, जो कि 50 किलोग्राम कैटेगरी के लिए उपयुक्त था।रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेमीफाइनल मैच के बाद उन्हें एनर्जी के लिए खाना खिलाया गया, जिससे उनका वजन 52.700 किलोग्राम तक बढ़ गया।

कोशिशों के बावजूद नहीं घटा वजन
इसके बाद, उनकी मेडिकल टीम ने रात भर उनका वजन कम करने की कोशिश की। उन्हें पूरी रात व्यायाम कराया गया। उन्होंने रात भर स्किपिंग और साइक्लिंग की। उन्होंने सॉना बाथ भी लिया। यहां तक कि उन्होंने अपने नाखून भी काटे। विनेश का वजन कम हुआ, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद उनका वजन 50.100 किलोग्राम पर ही अटका रहा।गगन नारंग, दिनशॉ पारडीवाला, उनके पति, फिजियो, मेडिकल स्टाफ, IOA के अधिकारी, भारत में मौजूद लोग, OGQ (ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट) ने विनेश का वजन कम करने के लिए रात भर काम किया। जानकारी के अनुसार, डॉ. पारडीवाला ने यहां तक कहा कि हम उनकी जान को खतरे में नहीं डाल सकते।