Logo
Women's T20 World cup: बांग्लादेश में जारी राजनीतिक अस्थिरता का असर अक्टूबर में होने वाले महिला टी20 विश्व कप पर पड़ सकता है। आईसीसी बांग्लादेश की जगह किसी दूसरे देश में टूर्नामेंट कराने के बारे में विचार कर रहा। भारत इस रेस में है।

नई दिल्ली। बांग्लादेश में जारी राजनीतिक उथल-पुथल और अशांति के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी को लेकर बड़ा फैसला कर सकती है। इस साल बांग्लादेश में ये टूर्नामेंट खेला जाना है। अभी टूर्नामेंट शुरू होने में करीब 2 महीने का वक्त बचा है। लेकिन, आईसीसी विश्व कप की मेजबानी के लिए विकल्प के तौर पर भारत को चुन सकता है। 

बांग्लादेश में पिछले कुछ हफ़्तों से सरकार विरोधी अभियान चल रहा है, जिसके चलते प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया, जिसके बाद वे सोमवार को देश छोड़कर भारत आ गईं। सेना प्रमुख जनरल वकर-उज़-ज़मान ने अंतरिम सरकार बनाने के उद्देश्य से कार्यभार संभाला। अशांति के बीच, बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तज़ा, जो हसीना की अवामी लीग पार्टी के सदस्य हैं, को उस समय झटका लगा जब प्रदर्शनकारियों ने नरैल में उनके घर को फूंक दिया। 

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, दस टीमों के महिला टूर्नामेंट की मेज़बानी के लिए यूएई, भारत और श्रीलंका को बैक-अप स्थलों के रूप में चुना गया है, जो 3-20 अक्टूबर तक खेला जाएगा। आईसीसी के एक बयान में कहा है, "आईसीसी बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड [बीसीबी], उनकी सुरक्षा एजेंसियों और हमारे अपने स्वतंत्र सुरक्षा सलाहकारों के साथ समन्वय में घटनाक्रमों पर बारीकी से नज़र रख रहा है। हमारी प्राथमिकता सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा और भलाई है।"

बांग्लादेश में हिंसा, आगजनी के बीच ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत ने पहले ही अपने नागरिकों को बांग्लादेश की यात्रा न करने की सलाह जारी कर दी। इस बीच, रिपोर्ट ने आगे संकेत दिया कि अगर समिति बांग्लादेश से महिला टी20 विश्व कप को स्थानांतरित करने का फैसला करती है, तो यूएई टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए शीर्ष दावेदार के रूप में उभर सकता है। 

अक्टूबर के महीने में, श्रीलंका में बारिश का खतरा रहेगा, जबकि भारत के लिए, पाकिस्तान टीम के साथ वीजा का मुद्दा एक मुद्दा हो सकता है। इस बीच, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने पाकिस्तान में श्रृंखला के लिए अपनी ए टीम की रवानगी को 48 घंटे के लिए स्थगित कर दिया है क्योंकि ढाका हवाई अड्डा मंगलवार तक बंद रहने की संभावना है।

5379487