Logo
Barbados Weather, India vs South Africa T20 WC Final: टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका की टक्कर आज बारबाडोस में होनी है। यहां एक दिन पहले काफी बारिश हुई है। सुबह के वक्त भी पानी बरसा है और मैच के दौरान भी बारिश की आशंका जताई गई है। ऐसे में हम आपको ये बताते हैं कि फाइनल के दौरान क्या बारिश होगी या नहीं। कैसे रहेगा मैच के दौरान का वेदर।

Barbados Weather, India vs South Africa T20 WC Final: टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल आज (शनिवार) रात 8 बजे से बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। यहां एक दिन पहले तूफान के साथ तेज बारिश हुई है। लेकिन, अच्छी बात ये है कि बारबाडोस में सुबह होने के बाद से बारिश नहीं हो रही है और आसमान साफ होने के साथ ही धूप खिली हुई है। यानी दोनों देशों के लिए ये गुड न्यूज है। ये खबर तो अच्छी है लेकिन क्या पूरे दिन भर ऐसा ही मौसम रहेगा या मैच जब शुरू होगा तब क्या बारिश नहीं होगी और मैच के दौरान भी क्या इंद्र देवता मेहरबानी दिखाएंगे। आइए जानते हैं। 

फिलहाल, इस बात की संभावना काफी ज्यादा है कि टॉस सही वक्त पर हो जाएगा। फाइनल वेस्टइंडीज के समय के मुताबिक, सुबह 10.30 बजे शुरू होगा (भारतीय समय के मुताबिक रात 8 बजे) उस समय बारिश की आशंका फिलहाल नहीं है। लेकिन, पहली पारी के बाद यानी स्थानीय समय के मुताबिक, करीब 1 बजे के आसपास (भारतीय समय के मुताबिक, रात 11 बजे) बारिश की आशंका जताई जा रही है। यानी एक पारी के खेल के बाद मैच में खलल पड़ सकता है। अगर बारिश नहीं भी होती है तो पूरे दिन भर बादल छाए रह सकते हैं और यहां की हवा रफ्तार भी ज्यादा होगी। 

स्थानीय मौसम विभाग की रिपोर्ट की मानें तो बारबाडोस में दोपहर 1 बजे के आसपास बारिश की आशंका जताई गई है और बारिश का ये दौर एक घंटे से अधिक का हो सकता है। इसका मतलब ये है कि दूसरी पारी के दौरान बाधा पड़ सकती है। स्थानीय समय दोपहर 3 बजे के बाद जरूर यहां बारिश की आशंका नहीं जताई गई है। यानी बारिश से अगर मैच बाधित भी होता है तो फिर अतिरिक्त समय में इसे आज ही पूरा कराया जा सकता है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका फाइनल के दौरान बारिश होती है तो क्या होगा?
190 मिनट का अतिरिक्त समय और एक रिजर्व डे भी है। टूर्नामेंट की प्लेइंग कंडीशन के मुताबिक, "निर्धारित दिन पर मैच पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, जिसमें ओवरों में कोई भी आवश्यक कमी की जाएगी, और केवल तभी जब निर्धारित दिन पर मैच के लिए आवश्यक न्यूनतम ओवर नहीं फेंके जा सकते हैं, तो मैच रिजर्व डे में जाएगा या इसे पूरा किया जाएगा और अगर इस दिन भी बारिश के कारण मैच रद्द करना पड़ा तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-श्रीलंका को बारिश की वजह से संयुक्त विनर घोषित किया गया था। 

5379487