Logo
Women Red Ball Cricket: बीसीसीआई का फोकस अब घरेलू रेड बॉल क्रिकेट पर है। इसी महीने भारतीय क्रिकेट बोर्ड महिलाओं की इंटर जोनल ट्रॉफी कराने जा रही। 28 मार्च से टूर्नामेंट शुरू होगा।

नई दिल्ली। भारत के घरेलू क्रिकेट कैलेंडर में 6 साल के लंबे इंतजार के बाद महिला रेड बॉल क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। 28 मार्च से सीनियर वुमेंस इंटर जोनल ट्रॉफी का पुणे में खेली जाएगी। इससे पहले, 2018 में भारत में महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट में 2 दिवसीय मुकाबलों का आयोजन किया गया था। 

ये फैसला दिसंबर 2023 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम द्वारा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में हराने के बाद लिया गया है। भारत 2021 में भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट मैच खेल चुका है। लेकिन, जब महिला क्रिकेट की बात आती है तो 2014 में हमें जाना होगा, जब भारत की महिला क्रिकेट टीम ने कोई टेस्ट मैच खेला था और वो मुकाबला भारत में ही खेला गया था, तब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत का दौरा किया था। 

बीसीसीआई कराएगी महिला रेड बॉल टूर्नामेंट
बीसीसीआई की वुमेंस इंटर जोनल ट्रॉफी के मुकाबले महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन की मेजबानी में खेले जाएंगे। इसमें ईस्ट जोन बनाम नॉर्थ ईस्ट जोन और वेस्ट जोन की टक्कर सेंट्रल जोन से होगी। नॉर्थ और साउथ जोन की महिला टीमों को पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश दे दिया गया है और इन दोनों मुकाबलों में जीतने वाली टीम 3 अप्रैल से इन दोनों से भिड़ेंगी। फाइनल 9 अप्रैल से शुरू होगा और सभी मुकाबले तीन दिवसीय होंगे। इस टूर्नामेंट का आगाज वुमेंस प्रीमियर लीग के 10 दिन बाद होगा। 

यह भी पढ़ें: Shreyas Iyer: 'खिलाड़ी फर्स्ट क्लास क्रिकेट को हल्के में ले रहे...वर्ल्ड चैंपियन दिग्गज बोला- कोई खेल से बड़ा नहीं

लंबे वक्त से महिला रेड बॉल टूर्नामेंट की मांग उठ रही
हाल के दिनों में अधिक महिला टेस्ट आयोजित करने की मांग उठ रही है, वर्तमान में केवल कभी-कभार होने वाले टेस्ट मैच - जिसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं - खेले जाते हैं। 

पिछले दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले, स्मृति मंधाना ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, "[हमारे] शरीर को लगातार चार दिन क्रिकेट खेलने की आदत नहीं है क्योंकि हम आम तौर पर टी20 और वनडे खेलते हैं, जिनमें अंतराल होता है। शारीरिक से अधिक मानसिक तौर पर 4 दिनों तक मैदान पर रहना और हर गेंद पर नजर रखना ये अहम होगा।"

jindal steel hbm ad
5379487