Champions Trophy 2025: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के नए अध्यक्ष मोहसिन नकवी अगले सप्ताह दुबई में ICC बैठक के दौरान पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में भारत की भागीदारी के संबंध में BCCI सचिव जय शाह से आश्वासन मांग सकते हैं। हालांकि, टूर्नामेंट लगभग एक साल दूर है, ऐसे में अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता है। बैठक में नकवी के ICC के प्रमुख लोगों के साथ-साथ जय शाह के साथ इस मामले पर चर्चा करने की संभावना है। टूर्नामेंट 2025 में फरवरी-मार्च के लिए निर्धारित है, ऐसे में BCCI सीधे तौर पर टीम को पाकिस्तान भेजने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है।

हाइब्रिड मॉडल में हुआ था एशिया कप 2023
चैंपियंस ट्रॉफी एक ICC टूर्नामेंट है और सभी अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों के पाकिस्तान जाने के कारण BCCI पूरी तरह से अपने दरवाजे बंद नहीं करेगा। PCB के एक सूत्र ने पिछले साल एशिया कप के दौरान इस्तेमाल किए गए 'हाइब्रिड मॉडल' का हवाला देते हुए कहा, "PCB के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या भारत अपनी टीम पाकिस्तान भेजेगा और पिछले साल के एशिया कप के मुद्दों की पुनरावृत्ति नहीं होगी।"

एशिया कप के 4 मैच पाकिस्तान में हुए थे
पिछले साल एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में खेला गया था। टूर्नामेंट के 4 मुकाबले पाकिस्तान में और बचे हुए मैच श्रीलंका में खेले गए थे। BCCI ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि सुरक्षा कारणों से भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, "यह एक ICC कार्यक्रम है और पाकिस्तान पिछले साल विश्व कप के लिए भारत गया था। नकवी ICC और BCCI को समझाने की कोशिश करेंगे कि उन्हें यह पुष्टि करने की जरूरत है कि भारत जल्द से जल्द पाकिस्तान आएगा क्योंकि इससे चैंपियंस ट्रॉफी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। नकवी BCCI प्रतिनिधियों को आश्वस्त करने की कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान में चुनाव पूरे हो गए हैं और नई सरकार आ गई है, इसलिए उन्हें पाकिस्तान में खेलने के लिए कोई सुरक्षा या अन्य चिंताएं नहीं होंगी।"

16 साल से पाकिस्तान नहीं गई भारतीय टीम
भारतीय टीम आखिरी बार 2008 एशिया कप के दौरान पाकिस्तान के दौरे पर गई थी। इसके बाद पाकिस्तान वनडे विश्व कप 2011, टी20 विश्व कप 2016 और वनडे विश्व कप 2023 के लिए भारत आ चुका है। सूत्रों के मुताबिक, नकवी आईसीसी बोर्ड को कराची, लाहौर और रावलपिंडी में स्टेडियमों के अपग्रेडेशन और भारत के पाकिस्तान में खेलने पर पाकिस्तान सरकार के रुख के बारे में भी जानकारी देंगे। 

भारत सरकार लेगी निर्णय
BCCI सूत्रों के मुताबिक, "पाकिस्तान में खेलना एक ऐसी चीज है जिस पर केवल भारत सरकार ही निर्णय ले सकती है और BCCI को सरकार के आदेश का पालन करना होगा। साथ ही सरकार की अनुमति मांगना भी जल्दबाजी होगी। अगर उनके नए अध्यक्ष फरवरी-मार्च 2025 में टूर्नामेंट के लिए मार्च 2024 में किसी तरह के आश्वासन की उम्मीद कर रहे हैं, तो वह गलत हैं।"

ये भी पढ़ें: IPL 2024: इस बार कप्तानी करते नजर आएंगे ऋषभ पंत, NCA से मिला फिटनेस सर्टिफिकेट