Logo
IND vs IRE T20 World cup: भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप में अपने पहले मैच से पहले आयरलैंड के खिलाड़ियों को गुड न्यूज मिली है। बोर्ड ने रिकॉर्ड 48 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रै्क्ट दिया है। पहली बार 12 महिला प्लेयर्स को भी फुलटाइम कॉन्ट्रैक्ट मिला है।

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप 2024 में होने वाले मैच से पहले आयरलैंड के खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर है। क्रिकेट आयरलैंड ने रिकॉर्ड 48 खिलाड़ियों के लिए अपनी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट की घोषणा की है। क्रिकेट आयरलैंड ने इतिहास में पहली बार 12 महिला खिलाड़ियों को फुलटाइम कॉन्ट्रैक्ट की पेशकश की है। यह घोषणा क्रिकेट आयरलैंड और आयरिश क्रिकेटर्स एसोसिएशन के बीच लंबी चर्चा के बाद की गई। दोनों संस्थाओं के बीच बातचीत मुख्य रूप से सैलरी और सुविधाओं पर केंद्रित थी।

बोर्ड ने आयरलैंड की मेंस क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को दो तरह के अनुबंध दिए हैं। एक फुलटाइम और दूसरा रिटेनर। उल्लेखनीय है कि रिटेनर अनुबंध का उद्देश्य खिलाड़ियों को "विशिष्ट दिनों या खास सीरीज" के लिए नियुक्त करना है और इसमें चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, खेल विज्ञान सहायता (फिजियोथेरेपी, शक्ति और कंडीशनिंग, मनोविज्ञान, प्रदर्शन विश्लेषण, पोषण और जीवनशैली प्रबंधन) जैसे फायदे शामिल हैं।"

दूसरी ओर, महिला वर्ग में चार अलग-अलग प्रकार के कॉन्ट्रैक्ट हैं - फुलटाइम, रिटेनर, आकस्मिक और एजुकेशन। एजुकेशन कॉन्ट्रैक्ट खासतौर पर उन खिलाड़ियों के लिए बनाया गया है जो या तो "पूरे समय स्कूल में हैं या उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं"। यह अनुबंध उन्हें पैसों की चिंता किए बिना अपनी पढ़ाई और क्रिकेट के बीच सही संतुलन बनाने की अनुमति देता है।

दूसरी ओर, कैजुअल कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों को निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान करता है - गर्मी की छुट्टियों के दौरान अनुबंध, बाकी बचे साल के लिए आय की हानि, मैच फीस, 12 महीने का चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, खेल विज्ञान सहायता (फिजियोथेरेपी, कंडीशनिंग, मनोविज्ञान, प्रदर्शन विश्लेषण, पोषण और जीवन शैली प्रबंधन), विशेषज्ञ कोचिंग सहायता शामिल है। 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए आयरलैंड का स्क्वाड: पॉल स्‍टर्लिंग (कप्‍तान), मार्क एडायर, रॉस एडेर, एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैंफर, गेरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोश लिटिल, बैरी मैकार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्‍टर, लॉर्कन टकर, बेन व्‍हाइट और क्रैग यंग।

5379487