Cricketing Legends on Gautam Gambhir: पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। उन्हें लेकर लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे कि गंभीर को टीम इंडिया की कोचिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है। आखिरकार बीसीसीआई ने गंभीर के नाम पर आखिरी मुहर लगा दी। गौतम गंभीर ने राहुल द्रविड को रिप्लेस किया है। राहुल की कोचिंग में टीम इंडिया न सिर्फ टी20 विश्वकप जीती, बल्कि वनडे विश्वकप के फाइनल तक भी पहुंची। अब उनका कार्यकाल खत्म हो गया है और टीम को नई लीडरशिप मिली है। 

गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार आईपीएल चैंपियन बन चुकी है। वहीं, इसी साल आईपीएल में बतौर मेंटोर कोलकाता को चैंपियन बनाया। गौतम अपनी एग्रेसिव क्रिकेटिंग एप्रोच के लिए जाने जाते हैं। वह मानसिक रूप से काफी मजबूत है और किसी भी परिस्थिति का सामना करने को पूरी तरह से तैयार रहते हैं। गौतम गंभीर के सामने आगे 2 चुनौतियां हैं। इनमें पहली अगले साल की शुरुआत में चैंपियंस ट्रॉफी है। वहीं, इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया का जीत का खाता खुलवाना।  

पढ़िए गौतम गंभीर के बारे में क्या कहते हैं क्रिकेट दिग्गज  

1. डेल स्टेन 
स्टेन गन के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा कि मैं गौतम गंभीर का बहुत बड़ा फैन हूं। उनका अग्रेशन मुझे काफी अच्छा लगता है। हम दोनों ने कई लीग में साथ में क्रिकेट खेला है। हमें गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियों की जरूरत है, जिनका खेल आक्रामक होता है लेकिन वह मैदान से बाहर सज्जन व्यक्ति हैं। गौतम गंभीर की स्मार्टनेस टीम इंडिया को काफी फायदा पहुंचाएगी। 

2. जाक कालिस 
डेल स्टेन के हम वतन और महान अफ्रीकी ऑलराउंडर जाक कालिस ने भी गौतम गंभीर की तारीफ की। कालिस ने कहा कि गौतम का कोचिंग करना बहुत अच्छा है। उसके पास वास्तव में अच्छा क्रिकेट ब्रैन है। वह आक्रामक खेल को पसंद करता है। गौतम गंभीर से युवा खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा। गौतम के टीम इंडिया से जुड़ने पर टीम में काफी वेल्यू एडिशन होगा।     

3. शाहीद आफरीदी 
वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान के शाहीद आफरीदी का भी यही मानना है। आफरीदी ने कहा कि कई बार गौतम गंभीर के इंटरव्यू सुनने को मिलते हैं। वह हमेशा पॉजिटिव रहते हैं और स्ट्रेट फॉवर्ड है।