Logo
Delhi capitals vs Lucknow Super Giants IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का 64वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मंगलवार शाम 7.30 बजे से दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के प्लेऑफ की उम्मीदें इस मैच पर टिकी हैं।

Delhi capitals vs Lucknow Super Giants IPL 2024 Preview: इंडियन प्रीमियर लीग का 64वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमों की प्लेऑफ की उम्मीदें इस एक मुकाबले पर टिकी है। दिल्ली के लिए ये तरह से वर्चुअल सेमीफाइनल है। दिल्ली का ये आखिरी लीग मुकाबला है। अगर दिल्ली ये मुकाबला हार जाती है तो फिर उसकी प्लेऑफ की उम्मीदें खत्म हो जाएंगी। 

लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के फिलहाल एक बराबर 12 अंक हैं। लखनऊ ने अबतक 12 मुकाबले खेले हैं। इसमें से 6 जीते और इतने ही मुकाबले गंवाए हैं। दूसरी तरफ, दिल्ली कैपिटल्स ने 13 में से 6 मैच जीते और 7 हारे हैं। दिल्ली के भी 12 पॉइंट हैं। लेकिन, नेट रन रेट बेहतर होने के कारण अंक तालिका में दिल्ली छठे और लखनऊ सातवें स्थान पर है। इसलिए दिल्ली के लिए ये करो या मरो का मुकाबला है। 

लखनऊ-दिल्ली हेड टू हेड रिकॉर्ड
लखनऊ और दिल्ली के बीच हुए पिछले चार मैच की अगर बात करें तो 3 मैच लखनऊ ने जीते हैं। यानी लखनऊ का पलड़ा भारी है। दोनों ही टीमों को अपने-अपने पिछले मैच गंवाने पड़े हैं। दिल्ली कैपिटल्स को एक दिन पहले ही आरसीबी से हार झेलनी पड़ी है। वहीं, लखनऊ को सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले मैच में 10 विकेट से रौंदा था। 

ऋषभ पंत की गैरहाजिरी का असर पड़ा
स्लो ओवर रेट की वजह से एक मैच के बैन के कारण ऋषभ पंत पिछला मैच नहीं खेले थे। इसका असर दिल्ली टीम पर पड़ा था। अब वो लखनऊ के खिलाफ वापसी कर सकते हैं। इससे दिल्ली टीम की बल्लेबाजी मजबूत होगी। दोनों टीमों के बीच इस सीजन में हुआ पिछला मुकाबला दिल्ली ने जीता था।

केएल राहुल पर रहेगी नजर
पिछले मैच में हैदराबाद से मिली हार के बाद टीम के ओनर संजीव गोयनका का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो केएल राहुल से गुस्से में बात करते नजर आ रहे थे। इसके बाद से ही राहुल के लखनऊ टीम के भविष्य पर सवाल उठने लगे हैं। इस तरह के कयास लग रहे हैं कि राहुल कप्तानी छोड़ सकते हैं। या बाकी बचे दो मैच के बाद टीम से नाता तोड़ सकते हैं। हालांकि, टीम मैनेजमेंट की तरफ से इसपर अबतक कोई बयान नहीं आया है। 

लखनऊ की गेंदबाजी कमजोरी
मयंक यादव का चोट की वजह से आईपीएल से बाहर होना लखनऊ सुपर जायंट्स को भारी पड़ा है। यश ठाकुर और नवीन उल हक उनकी भरपाई नहीं कर पाए हैं। मोहसिन खान भी चोट की वजह से पिछला मैच नहीं खेले थे। क्रुणाल पंड्या और रवि बिश्नोई भी लय में नहीं हैं। 

दिल्ली की कमजोर फील्डिंग 
पिछले मैच में आऱसीबी के खिलाफ दिल्ली के खिलाड़ियों ने खूब कैच टपकाए, जो बाद में टीम पर भारी पड़े। अगर लखनऊ के खिलाफ जीत हासिल करनी है तो फिर दिल्ली को अपनी इस गलती को दुरुस्त करना होगा। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

दिल्ली कैपिटल्स: डेविड वॉर्नर, जैक फ्रेजर, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ऋषभ पंत (कप्तान), अक्षर पटेल, ट्रिस्टन स्टब्स, रसिक सलाम, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, ईशांत शर्मा। 

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, दीपक हुडा, के गौतम, यश ठाकुर, रवि बिश्नोई, नवीन उल हक। 

5379487