नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने वनडे सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया। उन्होंने परिवार में मेडिकल इमरजेंसी की वजह से ये निर्णय लिया। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। दीपक के स्थान पर आकाश दीप को वनडे टीम से जोड़ा गया है। 

वहीं, वनडे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। शमी को लेकर बीसीसीआई ने जानकारी दी कि टेस्ट सीरीज में उनकी हिस्सेदारी फिटनेस पर निर्भर थी, उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने क्लीयरेंस नहीं दी। इसी वजह से वो 2 टेस्ट की सीरीज में नहीं खेलेंगे। हालांकि, उनकी जगह टेस्ट टीम में कौन शामिल होगा, बोर्ड ने फिलहाल खिलाड़ी का नाम नहीं बताया है। 

आखिरी 2 वनडे में नहीं खेलेंगे श्रेयस अय्यर
इस बीच, श्रेयस अय्यर को लेकर भी अहम जानकारी सामने आई है। वो 17 दिसंबर (रविवार) को जोहान्सबर्ग में पहले वनडे के बाद, टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल होंगे। वह इंटर-स्क्वाड मैच खेलने की वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाला दूसरा और तीसरा वनडे नहीं खेलेंगे। 

वनडे सीरीज में नहीं रहेंगे द्रविड़
हेड कोच राहुल द्रविड़, बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप भी अब सीधा टेस्ट सीरीज के लिए ही टीम से जुड़ेंगे। सूर्यकुमार यादव की अगुआई में भारत ने 3 टी20 की सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म की थी। 

वनडे टीम को इंडिया-ए के कोचिंग स्टाफ देखेगी। बल्लेबाजी कोच की भूमिका सितांशु कोटक निभाएंगे। वहीं, बॉलिंग कोच का रोल राजीब दत्ता और फील्डिंग कोच अजय रात्रा होंगे।

वनडे सीरीज में केएल राहुल कप्तानी करेंगे
टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश में धुल गया था जबकि दूसरा मेजबान टीम ने जीता था। भारत ने जोहानिसबर्ग में खेला गया तीसरा मैच जीत सीरीज बराबर की थी। दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज के बाद दो टेस्ट की सीरीज भी खेली जाएगी, जोकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2023-25) का हिस्सा होगी। वनडे सीरीज में रोहित शर्मा नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर केएल राहुल कप्तानी करेंगे। 

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, आकाश दीप।