नई दिल्ली: दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए शुक्रवार को हुए खिलाड़ी ड्राफ्ट में ऋषभ पंत, इशांत शर्मा, यश धुल, आयुष बदोनी, अनुज रावत और हर्षित राणा सबसे चर्चित नाम रहे। हर्षित और पंत को श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे की प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली थी। 

पंत और इशांत एक ही टीम में
पुरानी दिल्ली 6 टीम ने पंत और इशांत को अपनी टीम में शामिल किया, जबकि नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने हर्षित को चुना और यश धुल सेंट्रल दिल्ली किंग्स के साथ जुड़ गए। डिपीएल की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार यह जानकारी मिली। ड्राफ्ट में दिल्ली के 270 क्रिकेटरों ने हिस्सा लिया, जिनमें भारतीय, आईपीएल, राष्ट्रीय और अंडर-19 खिलाड़ी शामिल थे।

ललित यादव भी पंत की टीम में
पुरानी दिल्ली 6 ने विस्फोटक विकेट कीपर बल्लेबाज पंत और अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के इर्द-गिर्द एक मजबूत टीम बनाई। फ्रेंचाइजी ने ऑलराउंडर ललित यादव और बल्लेबाजी ऑलराउंडर शिवम शर्मा को भी अपनी टीम में शामिल किया। ललित यादव हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स के साथ खेलकर आए हैं। पुरानी दिल्ली 6 ने 20 वर्षीय सलामी बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर अर्पित राणा और तेज गेंदबाज प्रिंस यादव को भी अपने साथ जोड़ा।

वेस्ट दिल्ली ने चुना ऋतिक शौकीन को
वेस्ट दिल्ली लायंस ने अपने पहले पिक के रूप में मुंबई इंडियंस के स्पिनर ऋतिक शौकीन को चुना, जबकि तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को दूसरे पिक के रूप में चुना गया। मध्यक्रम बल्लेबाज देव लकड़ा, ऑलराउंडर दीपक पुनीया और ऑफ स्पिनर शिवंक वशिष्ठ भी टीम की शुरुआती पांच पिक में शामिल रहे।

हर्षित राणा हुए नॉर्थ दिल्ली के 
नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने तेज गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित किया और हर्षित राणा को अपने पहले पिक के रूप में चुना। हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए 13 मैचों में 19 विकेट लेने वाले राणा ने आईपीएल में धूम मचा दी थी और वर्तमान में भारतीय टीम के साथ अपने पहले दौरे पर हैं। स्ट्राइकर्स ने लेग स्पिनर सुयश शर्मा, मध्यम गति के गेंदबाज प्रांशु विजयरन, पूर्व भारत अंडर-19 खिलाड़ी वैभव कांडपाल और क्षितिज शर्मा को भी अपनी टीम में शामिल किया।

सेंट्रल दिल्ली ने यश धुल को खरीदा
सेंट्रल दिल्ली किंग्स ने अपने ड्राफ्ट की शुरुआत प्रतिभाशाली बल्लेबाज और पूर्व भारत अंडर-19 कप्तान यश धुल और दाएं हाथ के लेग स्पिनर प्रिंस चौधरी के साथ की। उनकी अन्य पिक में सलामी बल्लेबाज हितेन दलाल, ऑलराउंडर जॉंटी सिद्धू और विकेटकीपर बल्लेबाज लक्ष्य धरेजा शामिल हैं।

ईस्ट दिल्ली ने अनुज रावत को खरीदा 
ईस्ट दिल्ली राइडर्स ने हार्ड-हिटिंग विकेटकीपर बल्लेबाज अनुज रावत को अपने साथ जोड़ा, जो नियमित रूप से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेलते हैं, जबकि तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह उनके दूसरे श्रेणी ए अधिग्रहण थे। हिम्मत सिंह को भी राइडर्स ने अपनी बल्लेबाजी यूनिट को मजबूत करने के लिए चुना, साथ ही मध्यम गति के गेंदबाज हिमांशु चौहान और लेफ्ट आर्म स्पिनर हर्ष त्यागी को भी शामिल किया।

साउथ दिल्ली में गए आयुष बदोनी
साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स ने अपने ड्राफ्ट की शुरुआत मध्यक्रम बल्लेबाज आयुष बदोनी के अधिग्रहण के साथ की, जो हाल के वर्षों में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए नियमित खिलाड़ी रहे हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप यादव सुपरस्टार्स की अगली पसंद थे, इसके बाद उन्होंने 23 वर्षीय प्रियांश आर्या और बल्लेबाजी ऑलराउंडर सुमित माथुर को अपने साथ जोड़ा।

दिल्ली में विमेंस लीग भी होगी
पुरुष फ्रेंचाइजी नीलामी में शीर्ष चार बोलीदाताओं ने महिला टीमों को भी सुरक्षित कर लिया, जिसमें पूरे क्षेत्र की शीर्ष महिला क्रिकेटर शामिल होंगी। महिला ड्राफ्ट में भारतीय ऑलराउंडर श्रेया सेहरावत साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स की शीर्ष पिक के रूप में उभरीं, जबकि शीर्ष क्रम की बल्लेबाज प्रिया पुनीया ईस्ट दिल्ली नाइट राइडर्स के लिए खेलेंगी। विकेटकीपर लक्ष्मी यादव को सेंट्रल दिल्ली क्वींस (सेंट्रल दिल्ली किंग्स) ने चुना और मध्यम गति के गेंदबाज सोनी यादव नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स के पास गईं।

17 अगस्त से पहला सीजन 
दिल्ली प्रीमियर लीग का पहला सीजन 17 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक नई दिल्ली के श्री अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। टी20 लीग के उद्घाटन सीजन में 40 मैच होंगे, जिसमें पुरुष वर्ग में 33 और महिला वर्ग में 7 मैच शामिल हैं।