Logo
IND vs ENG 2nd Test: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रनों की दरकार है। अगर इंग्लिश टीम को सीरीज में 0-2 की बढ़त बनानी है तो उन्हें सफलतापूर्वक इस लक्ष्य का पीछा करना होगा।

IND vs ENG 2nd Test: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रनों की दरकार है। अगर इंग्लिश टीम को सीरीज में 0-2 की बढ़त बनानी है तो उन्हें सफलतापूर्वक इस लक्ष्य का पीछा करना होगा। हालांकि, इंग्लैंड के लिए यह टारगेट आसान नहीं है। भारत में अब तक चौथी पारी के लिए सर्वाधिक 387 रन का टारगेट चेज हुआ है। भारतीय टीम ने ही अपनी जमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में इस लक्ष्य का पीछा किया था। इंग्लैंड ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीन बार चौथी पारी में 399+ का स्कोर बनाया है। इंग्लिश टीम ने आखिरी बार यह कारनामा मेलबर्न में साल 1977 में किया था। ऐसे में भारत के खिलाफ जीत इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगी। 

ये भी पढ़ें: Srikar Bharat: आखिर कब चलेगा श्रीकर भरत का बल्ला, टेस्ट में अब तक नहीं लगाया एक भी अर्धशतक; शर्मनाक हैं आंकड़े

इंग्लैंड को जीत के लिए करना होगा कोई कारनामा
इंग्लैंड ने भारत में कभी भी 300 से अधिक के स्कोर का पीछा नहीं किया है। इसके अलावा भारत के खिलाफ चौथी पारी में अब तक अधिकतम 378 रन सफलतापूर्वक चेज हुए हैं। 2022 में एजबेस्टन में इंग्लैंड ने यह कमाल किया था। साथ ही एशिया महाद्वीप में भी अब तक सर्वाधिक 395/7 स्कोर (वेस्टइंडीज बनाम बांग्लादेश, चटगांव) का पीछा हुआ है। वहीं बात करें इंग्लैंड की तो उन्होंने एशिया में टेस्ट में अब तक चौथी पारी में 209 रनों के लक्ष्य का पीछा किया है।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड के लिए बुरी खबर आई सामने, ये स्टार खिलाड़ी चोटिल होकर मैदान से बाहर

मुकाबले का हाल
मुकाबले की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक (209) की बदौलत भारत ने पहली पारी में 396 रन बनाए। यशस्वी के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा सका। जवाब में मेजबान इंग्लैंड टीम पहली पारी में 253 रन पर ढेर हो गई। जैक क्रॉली ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए और जसप्रीत बुमराह ने 6 सफलताएं प्राप्त कीं। पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 143 रनों की बढ़त प्राप्त हुई। शुभमन गिल के शतक की मदद से भारत ने दूसरी पारी में 255 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रन का लक्ष्य दिया। 

5379487