ENG vs AUS T20 World cup Highlights : डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टी20 विश्व कप 2024 में शुरुआत अच्छी नहीं रही। स्कॉटलैंड के खिलाफ पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ने के बाद टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 36 रन से हार झेलनी पड़ी है। इस हार के बाद से मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर होने की तलवार लटक रही। अब उसे अपने अगले दोनों मुकाबले जीतने होंगे। अगर मैच के नतीजे इंग्लैंड के पक्ष में नहीं तो टीम सुपर-8 से पहले ही बाहर हो जाएगी। 

बारबडोस के केनिंग्सटन ओवल मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 201 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के पांचों बल्लेबाजों ने रन बनाए। ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने पावरप्ले में धुंआधार अंदाज में बल्लेबाजी की और 5 ओवर में ही 70 रन जोड़ लिए थे। इसी स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को वॉर्नर के रूप में पहला झटका लगा। वॉर्नर 16 गेंद में 39 रन बनाकर आउट हुए। इस स्कोर में अभी 4 रन और जुड़े ही थे कि हेड (34) भी आउट हो गए। 

ऑस्ट्रेलिय़ा इस वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर बनाया
इसके बाद कप्तान मिचेल मार्श ने मोर्चा संभाला और 25 गेंद में 35 रन की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 150 के करीब पहुंचाया। उनके आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस ने आखिरी के कुछ ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया। मैक्सवेल ने 28 और स्टोइनिस ने 30 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने 2 विकेट लिए। ये इस टी20 विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर है। 

जाम्पा के सामने इंग्लैंड ने टेके घुटने
जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही थी। 202 रन के टारगेट का पीछा कर रहे इंग्लैंड ने 7 ओवर में बिना विकेट गंवाए 73 रन जोड़ लिए थे। लेकिन 8वां ओवर फेंकने आए एडम जाम्पा ने पहली ही गेंद पर फिल सॉल्ट को बोल्ड कर सलामी जोड़ी तोड़ दी। यही इंग्लैंड की हार की वजह बनी। 

इंग्लैंड पर विश्व कप से बाहर होने का खतरा
जाम्पा के दूसरे ओवर में बटलर ने उनकी गेंद पर छक्का मारा लेकिन फिर रिवर्स स्वीप करने के चक्कर में पैट कमिंस को कैच थमा बैठे। तब इंग्लैंड को 10 ओवर में 109 रन की दरकार थी। इसके बाद विल जैक्स ने कमिंस की गेंद पर चौका मारा लेकिन वो भी मिचेल स्टार्क के हाथों लॉन्ग ऑफ पर कैच आउट हो गए। इसके बाद मोईन अली ने मैक्सवेल के ओवर में तीन छक्के लगाकर उम्मीद जगाई। लेकिन ये भी नाकाफी साबित हुआ और इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन ही बना सकी। एडम जम्पा प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट लिए।