लंदन। इंग्लैंड का द हंड्रेड क्रिकेट टूर्नामेंट आज से शुरू होने जा रहा है। इसी बीच क्रिकबज की रिपोर्ट अनुसार, टूर्नामेंट पर अब भारत की IPL फ्रेंचाइजी का कब्जा हो सकता है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने द हंड्रेड की टीमें खरीदने के लिए IPL टीमों से बातचीत शुरू कर दी है। 

अगले सीजन से प्रतियोगिता का स्वरूप अलग होगा, जिसमें निजी निवेशकों को शामिल किया जाएगा और प्रतियोगिता में नए सिरे से धन डाला जाएगा.  इन निवेशकों में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी भी शामिल हैं, जिनसे ईसीबी ने बातचीत की है।

बिजनेस मॉडल तय नहीं
हालांकि, ईसीबी ने इस बारे में कोई ख़ास जानकारी नहीं दी है कि किन आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने दिलचस्पी दिखाई है या बिजनेस मॉडल क्या होगा, लेकिन उनका कहना है कि मोटे तौर पर यह प्रतियोगिता किसी भी अन्य फ्रेंचाइजी लीग की तरह ही होगी। 

ईसीबी के व्यापार संचालन निदेशक विक्रम बनर्जी ने विश्व मीडिया के लिए आयोजित एक कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा, "हम एक व्यावसायिक वार्ता में प्रवेश करने वाले हैं, लेकिन बुनियादी स्तर पर, यह दुनिया भर की अन्य फ्रेंचाइजी लीगों के समान ही चलेगी। हमने आईपीएल मालिकों से बात की है। मैं उन सभी से मिला हूं और उनसे खास चीजों पर फीडबैक लिया है कि क्या महत्वपूर्ण है।"

"हम सितंबर के मध्य तक इस प्रक्रिया को ईमानदारी से शुरू करना चाहेंगे। उम्मीद है कि टूर्नामेंट से जो गति पैदा होगी, उसका फायदा उठाते हुए 2025 का सीज़न एक अलग स्वरूप के साथ पहला सीज़न बन जाएगा। हम अभी कुछ नहीं कह सकते हैं, लेकिन यह प्रक्रिया संभवतया अगले साल के शुरू तक चलेगी, यह विचार है कि कम से कम मोटे तौर पर, ड्राफ्ट के समय तक कौन सी टीम किसके पास आ रही है, फरवरी-मार्च में जब टिकटों की बिक्री शुरू होगी तब तक यह स्पष्ट हो जाएगा।"

प्राइवेट निवेशकों से दूर रखना चाहते हैं
हालांकि, ईसीबी का यह कहना है कि वह प्रतियोगिता का नियंत्रण निजी निवेशकों को नहीं सौंपेगी। ईसीबी के सीईओ रिचर्ड गोल्ड ने कहा, " नियंत्रण विभिन्न स्तरों पर आता है। यह टीम स्तर पर और प्रतियोगिता स्तर पर आता है। प्रतियोगिता स्तर पर नियंत्रण सौंपने के मामले में, और वह अवधि कहाँ बैठती है, प्रतियोगिता कैसे आयोजित की जाती है, यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे हम नियंत्रण सौंप रहे हैं।"

"इसलिए हम प्रतियोगिता नहीं बेच रहे हैं। इसलिए हम उन टीमों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। और मुझे लगता है कि हम पा रहे हैं कि विभिन्न निवेशक समूहों की अलग-अलग ज़रूरतें हैं। उनमें से कुछ के लिए, उदाहरण के लिए, मैदान पर क्या होता है, उस पर नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण होगा। दूसरों के लिए, ब्रांडिंग महत्वपूर्ण होगी। व्यावसायिक तत्व भी काफी महत्वपूर्ण होगा।"

49% हिस्सेदारी बेचना चाहता है ECB 
ईसीबी अधिकारी टीमों में 49 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रहे हैं, जबकि 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ नियंत्रण बनाए रखेंगे। द हंड्रेड में आठ पुरुष और महिला टीमें हैं जो एक 100-बॉल लीग है। इस सीज़न का फाइनल 18 अगस्त को लॉर्ड्स में होगा।