नई दिल्ली। आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 में सुपर-8 की सभी 8 टीमें फाइनल हो गई हैं। बांग्लादेश सुपर-8 का टिकट कटाने वाली 8वीं और आखिरी टीम रही। बांग्लादेश ने नेपाल को हराकर सुपर-8 के लिए क्वालिफाई किया। सुपर-8 जैसा कि नाम से ही साफ है कि शीर्ष 8 टीमें इसमें शामिल हैं। इन 8 टीमों को भी अलग-अलग दो ग्रुप में बांटा गया है। 

ग्रुप-ए में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिय़ा, बांग्लादेश और भारत हैं। वहीं, सुपर-8 के ग्रुप-2 में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, अमेरिका और मेजबान वेस्टइंडीज है। भारत के ग्रुप में भले ही बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसी टीम है। लेकिन, ये उलटफेर में उस्ताद हैं। इस विश्व कप में अफगानिस्तान ने जबरदस्त खेल दिखाया और न्यूजीलैंड जैसी टीम को भी मात दी है। 

अफगान पेसर फारुकी के नाम सबसे अधिक विकेट
अफगानिस्तान ने अबतक तीन मैच खेले हैं और तीनों ही जीते हैं। दो मैच में तो अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने विपक्षी टीम को 100 रन भी नहीं बनाने दिए और भारत को भी 20 जून को सुपर-8 में अपना पहला मैच पड़ोसी अफगानिस्तान से ही खेलना है और अफगानिस्तान के गेंदबाज ही टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा फजलहक फारुकी हैं। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस विश्व कप में कहर बरपाया हुआ है। 

फारुकी टूर्नामेंट में 2 बार 4 से अधिक विकेट ले चुके
टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में फजलहक सबसे ऊपर हैं। उन्होंने तीन मैच में ही 12 शिकार कर लिए हैं। उन्होंने एक बार 4 और एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 17 रन देकर 4 विकेट लिए थे। वैसे भी रोहित शर्मा और विराट कोहली को बाएं हाथ के गेंदबाजों ने हमेशा परेशान किया है।

ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के लिए नई गेंद से फजलहक फारुकी सबसे बड़ा खतरा होंगे। 

बांग्लादेशी पेसर रहमान भारत के लिए बड़ा खतरा
अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में फजलहक फारुकी भारत की टेंशन बढ़ा सकते हैं तो बांग्लादेश के खिलाफ मुस्तफिजुर रहमान भी भारतीय बैटर्स को आसानी से रन नहीं बनाने देंगे। रहमान ने 4 मैच में विकेट भले ही 7 लिए हैं। लेकिन, बाएं हाथ का ये बांग्लादेशी पेसर भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम कर सकता है। रहमान केवल नई गेंद से नहीं, बल्कि डेथ ओवर में भी कमाल की गेंदबाजी करते हैं।

इस विश्व कप में उन्होंने काफी किफायती गेंदबाजी की है। रहमान ने 3.37 की इकोनॉमी रेट से ही रन दिए हैं। ऐसे में भारत को पड़ोसी मुल्क के इन दो गेंदबाजों से बचकर रहना होगा।