नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्राहम थोर्प का 55 साल की उम्र में निधन हो गया। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। थोर्प ने 1993 से 2005 तक इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट खेले और उस दौरान 82 वनडे मैचों का भी हिस्सा रहे। थोर्प ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 44 की औसत से 6744 रन बनाए और 16 शतक लगाए थे। सोमवार को ईसीबी ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान जारी कर ग्राहम थोर्प के गुजर जाने की जानकारी साझा की।

ईसीबी ने लिखा, "यह खबर साझा करते हुए बहुत दुख हो रहा है कि ग्राहम थोर्प,का निधन हो गया है। ग्राहम की मृत्यु पर हमें जो गहरा सदमा लगा है, उसे शब्दों में बयां करना संभव नहीं है। इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक होने के अलावा, वह क्रिकेट परिवार के एक प्रिय सदस्य थे और दुनिया भर के फैंस उनका सम्मान करते थे। उनके कौशल पर कोई सवाल नहीं था और 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में उनकी योग्यता और उपलब्धियों ने उनके साथियों और इंग्लैंड और सरे काउंटी टीम के समर्थकों को बहुत खुशी दी। बाद में, एक कोच के रूप में, उन्होंने खेल के सभी प्रारूपों में कुछ अविश्वसनीय जीत के लिए इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ टीम का मार्गदर्शन किया।"

ग्राहम थोर्प ने 1988 में सरे के लिए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया और 1989 के सीज़न में नियमित खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 1993 में 24 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था, ट्रेंट ब्रिज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 114 रनों की शानदार पारी खेली थी। कुछ ही सालों में थोर्प इंग्लैंड के मध्य क्रम में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए थे। , 2002 में क्राइस्टचर्च में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ उनके नाबाद दोहरे शतक ने उनके करियर को यादगार बना दिया। इस पारी में 28 चौके और चार छक्के शामिल थे।

2005 में उन्होंने संन्यास ले लिया था। इसके बाद थोर्प ने कोचिंग की शुरुआत की, शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में, जहां उन्होंने न्यू साउथ वेल्स में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया। बाद में वे बल्लेबाजी कोच के रूप में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड में शामिल हो गए थे।