Logo
NCA New Head: राहुल द्रविड़ के वर्ल्‍ड चैंपियन कोचिंग स्‍टाफ के सदस्य विक्रम राठौड़ वीवीएस लक्ष्‍मण की जगह नेशनल क्रिकेट एकेडमी के अगले हेड बन सकते हैं।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बैटिंग कोच विक्रम राठौर, जिनका कॉन्ट्रैक्ट पिछले महीने ही खत्म हुआ था, वो अब नेशनल क्रिकेट एकेडमी के नए प्रमुख के रूप में वीवीएस लक्ष्मण की जगह ले सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एनसीए प्रमुख के रूप में लक्ष्मण का कॉन्ट्रैक्ट सितंबर में खत्म हो रहा है, और उनके इसे रिन्यू करने की संभावना नहीं है।

स्पोर्ट्स तक ने सूत्र के हवाले से बताया,"इस बात की पूरी संभावना है कि आप विक्रम राठौर को एनसीए का अध्यक्ष बनते हुए देखें। फिलहाल वीवीएस लक्ष्मण के अनुबंध के रिन्यू पर फैसला होना बाकी है, लेकिन उनकी तरफ से बातचीत सकारात्मक नहीं है।" हालांकि, इस संबंध में कोई भी घोषणा बीसीसीआई सचिव जय शाह के श्रीलंका से लौटने के बाद की जाएगी।

शाह इन दिनों आईसीसी की AGM में हिस्सा लेने के लिए श्रीलंका में हैं और लौटने के बाद वह लक्ष्मण से बात करेंगे। सूत्र ने कहा, " विक्रम राठौर को एनसीए में कार्यभार संभालने के लिए कहा जा सकता है। आईसीसी बैठक के बाद बीसीसीआई सचिव (जय शाह) वीवीएस से बात कर उनका पक्ष समझ सकते हैं।"

55 साल के विक्रम राठौर, जिन्होंने अपने दो साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान भारत के लिए 6 टेस्ट और सात वनडे खेले, को संजय बांगर का अनुबंध समाप्त होने के बाद अगस्त 2019 में भारत का बैटिंग नियुक्त किया गया था। नवंबर 2021 में जब राहुल द्रविड़ ने मुख्य कोच के रूप में भारतीय टीम की कमान संभाली तो उन्हें बल्लेबाजी कोच के रूप में बरकरार रखा गया था। 

नवंबर 2021 में द्रविड़ की जगह एनसीए प्रमुख बने वीवीएस लक्ष्मण ने इस महीने की शुरुआत में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के दौरान भारत के अंतरिम मुख्य कोच के रूप में काम किया था। द्रविड़ का अनुबंध समाप्त होने और गौतम गंभीर को मुख्य कोच के रूप में अंतिम रूप नहीं दिए जाने के बाद, लक्ष्मण को जिम्मेदारी दी गई और उनके मार्गदर्शन में शुभमन गिल की अगुवाई वाली युवा भारतीय टीम ने सीरीज के पहले मैच में चौंकाने वाली हार से वापसी करते हुए 4-1 के अंतर से सीरीज जीती थी। 

यह पहली बार नहीं था जब लक्ष्मण ने भारत के अंतरिम मुख्य कोच के रूप में काम किया हो। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के दौरान भी लक्ष्मण टीम इंडिया के प्रभारी थे और 2022 में उन्होंने आयरलैंड के भारत दौरे और अक्टूबर में भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के दौरान अंतरिम मुख्य कोच के रूप में काम किया था।

5379487