Logo
Gautam Gambhir: गौतम गंभीर ने जुलाई के अंत में ही भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद संभाला है। उनकी कोचिंग में टीम श्रीलंका को वनडे सीरीज नहीं हरा सकी। 

नई दिल्ली: टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर अपने ऑन फील्ड तेड़े फैसलों के लिए चर्चित रहते हैं। अब उन्होंने अपनी फेवरेट वर्ल्ड 11 टीम चुनी। जिसमें भारत और न्यूजीलैंड का एक भी प्लेयर शामिल नहीं किया। उनकी टीम में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज तक के प्लेयर को जगह मिली है। 

किसे बनाया कप्तान?
गंभीर ने अपनी वर्ल्ड 11 टीम के लिए 3 कप्तान चुने। जिनमें साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाल उल हक शामिल हैं। उन्होंने किसी एक प्लेयर का नाम नहीं लिया, लेकिन कहा कि अगर किसी एक प्लेयर को चुनना पड़े तो वह इनमें से ही किसी एक को कप्तान बनाना पसंद करेंगे। 

टॉप ऑर्डर में कौन-कौन शामिल 
गंभीर ने स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ बातचीत के दौरान अपनी वर्ल्ड 11 चुनी। जिसमें ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के तीन-तीन खिलाड़ी शामिल हैं। सलामी बल्लेबाजी जोड़ी में ऑस्ट्रेलियाई एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन शामिल हैं। 

बैटिंग ऑर्डर में उनके बाद साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाल उल हक हैं। टीम में भारत, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश का कोई प्लेयर शामिल नहीं है। 

ऑलराउंडर कौन हैं?
टीम में तीन ऑलराउंडर भी शामिल हैं: ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स, पाकिस्तान के अब्दुल रजाक और इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ। रजाक का शामिल होना चौंकाने वाला फैसला है क्योंकि उन्हें गंभीर के अलावा किसी भी प्लेयर ने अपनी वर्ल्ड 11 टीम का हिस्सा नहीं बनाया। 

गेंदबाज कौन हैं?
टेस्ट और वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरालीधरन गंभीर की टीम में एकमात्र स्पेशलिस्ट स्पिनर हैं। तेज गेंदबाजी के लिए उन्होंने पाकिस्तान के शोएब अख्तर और साउथ अफ्रीका के मोर्ने मोर्कल को चुना है।

CH Govt hbm ad
5379487