Gautam Gambhir to be Team india next head coach: गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के रूप में निर्विरोध चुना जाना तय है। क्योंकि गंभीर इस पद के लिए इकलौते आवेदक हैं। बीसीसीआई ने मई 2024 के पहले हफ्ते में आवेदकों को आमंत्रित किया था। मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ ने दोबारा इस पद के लिए अप्लाई करने से इनकार कर दिया था। उनका कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो जाएगा। भारत के मुख्य कोच की भूमिका के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई थी। पहले बताया गया था कि बहुत कम हाई-प्रोफाइल नामों ने भारत के मुख्य कोच की भूमिका निभाने में रुचि दिखाई थी, जिसका मुख्य कारण साल में 10 महीने के लिए यात्रा पर रहना है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि गौतम गंभीर का मंगलवार को क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा इंटरव्यू लिया जाएगा। गंभीर CAC अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक के सामने जूम कॉल के ज़रिए पेश होंगे। बीसीसीआई के एक सूत्र ने पुष्टि की, "हम हेड कोच और सेलेक्टर के लिए उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू सत्र आयोजित कर रहे हैं। सीएसी बीसीसीआई को अपनी सिफारिशें सौंपेगी और उसके बाद बोर्ड आधिकारिक घोषणा करेगा।"

गंभीर हमेशा से ही बीसीसीआई की पहली पसंद थे, लेकिन अन्य आवेदकों की गैरहाजिरी इस बात की याद दिलाती है कि कभी विश्व क्रिकेट में हाई-प्रोफाइल पद के लिए बीसीसीआई द्वारा अच्छी सैलरी देने के बावजूद बहुत कम लोग इच्छुक हैं। बड़े नाम फ्रेंचाइज़ी लीग में छोटे कार्यकाल से बहुत खुश हैं, जहां उन्हें अच्छा वेतन मिलता है और उन्हें परिवार के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय भी मिलता है।

द्रविड़ के संभावित रिप्लेसमेंट के रूप में गंभीर का दावा इसलिए मजबूत हुआ क्योंकि उनकी मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स ने हाल ही में आईपीएल 2024 का खिताब जीता था। बता दें कि केकेआर ने गंभीर की ही कप्तानी में 2 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती थी।