Logo
Aman Sehrawat Weight Loss Journey: विनेश फोगाट की तरह ही भारतीय रेसलर अमन सेहरावत का भी सेमीफाइनल बाउट हारने के बाद 4.6 किलो वजन बढ़ गया था। जानिए उन्होंने कैसे 10 घंटे में इसे कम किया।

Aman Sehrawat Weight Loss Journey : विनेश फोगाट जिस उलझन में फंसी थी, ठीक वैसी ही चुनौती पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले पहलवान अमन सेहरावत के सामने भी थी। सेमीफाइनल बाउट हारने के बाद जब उनका वेट किया गया तो वो अपनी कैटेगरी से 4.6 किलो ज्यादा था। ऐसे में अमन के सामने भी ओवरवेट होकर डिस्क्वालिफाई होने का खतरा था। लेकिन, किस्मत, कड़ी मेहनत और कोच के साथ से अमन ने महज 10 घंटे में ही अपना 4.6 किलो वजन कम कर लिया और ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में उतरने में कामयाब रहे और भारत के लिए सबसे कम उम्र में ओलंपिक मेडल जीतने वाले एथलीट बन गए। 

अमन सेहरावत ने आखिर कैसे कुछ घंटों में अपना 4.6 किलो वजन घटाया। आइए जानते हैं। शुक्रवार को जापान के रे हिगुची के खिलाफ मेंस 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल कैटेगरी का सेमीफाइनल हारने के बाद अमन का वजन 61.5 किलोग्राम था, ये तय लिमिट से करीब 4.5 किलो ज्यादा था। विनेश के बाद भारतीय खेमा एक और झटका शायद ही बर्दाश्त कर सकता था। इसलिए 6 सदस्यीय कुश्ती दल में शामिल दो वरिष्ठ कोच जगमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया ने 10 घंटे में वजन कम करने के बीड़ा उठाया। 

अमन ने 10 घंटे में 4.6 किलो वजन कैसे कम किया?
अमन सेहरावत के वेट कम करने की शुरुआत डेढ़ घंटे के मैट सेशन से हुई। इस दौरान दोनों कोच ने अमन को स्टैंडिंग पोजीशन में कुश्ती लड़वाई। इसके बाद एक घंटे का हॉट बाथ सेशन हुआ। रात 12.30 बजे वो जिम में ट्रेडमिल पर बिना रुके एक घंटे तक दौड़े। इसके बाद उन्हें 30 मिनट का ब्रेक दिया गया। इसके 5 मिनट के बाद सौना बाथ के पांच सेशन पूरे कराए गए। 

वजन घटाने के चक्कर में रात भर नहीं सोए अमन
अंतिम सेशन खत्म होने के बाद, सेहरावत का 3.6 किलो वजन कम हो गया था। फिर उन्हें मसाज दी गई, उसके बाद हल्की जॉगिंग और 15 मिनट की रनिंग सेशन। सुबह 4:30 बजे तक, उनका वजन 56.9 किलो रह गया, जो अनुमेय सीमा से 100 ग्राम कम था। तब जाकर कोच ने राहत की सांस ली।

विनेश के विवाद के बाद से कोच भी तनाव में थे
वजन घटाने के इस सेशन के दौरान अमन को नींबू और शहद के साथ गुनगुना पानी और थोड़ी कॉफी पीने को दी गई। इसके बाद वो सो नहीं सके। कोच दहिया ने बताया, "मैंने पूरी रात कुश्ती के मुकाबलों के वीडियो देखे। हम हर घंटे उसका वजन जांचते रहे। हम पूरी रात नहीं सोए, दिन में भी नहीं।" वजन कम करना हमारे लिए सामान्य बात है, लेकिन पिछले दिन (विनेश के साथ) जो हुआ, उसके कारण बहुत तनाव था। हम एक और पदक नहीं गंवा सकते थे।"

अमन सेहरावत ने शुक्रवार को 2024 पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए छठा पदक था। ये कुश्ती में भारत का इन खेलों में पहला मेडल था। अमन ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम भार वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ को 13-5 के स्कोर से हराया। इस जीत ने ओलंपिक में भारत के 2008 से कुश्ती में कम से कम एक पदक जीतने के सिलसिले को भी बरकरार रखा।

5379487