ICC Awards 2023: इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल ( ICC) ने इस साल दिए जाने वाले अवॉर्ड्स के लिए दो भारतीय क्रिकेटर्स को नॉमिनेट किया है। इनमें विराट कोहली और रवींद्र जडेजा शामिल हैं। भारत के स्टार बल्लेबाज कोहली और ऑलराउंडर जडेजा आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार की रेस में शामिल हैं। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और उनके ही साथी खिलाड़ी ट्रेविस हेड भी इसके दावेदारों में शामिल हैं। इन चार खिलाड़ियों में से जो भी चुना जाएगा उसे सर गारफील्ड सोबर्स ट्रोफी से नवाजा जाएगा। 

किससे होगा जडेजा का मुकाबला?
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेटर आफ द ईयर की दावेदारी पेश करेंगे। इस खिताब को हासिल करने की दौड़ में तीन और खिलाड़ी भी हैं। इनमें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी  ट्रेविस हेड और उस्मान ख्वाजा के साथ ही इंग्लैंड के बैट्समैन जो रूट भी शामिल हैं। आईसीसी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। विमेन्स कैटेगरी में नॉमिनेट की गई क्रिकेटर्स में भारत से एक भी नाम नहीं है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर और बेथ मूनी, इंग्लैंड की नेट सिवर-ब्रंट और श्रीलंका की चमारी का नाम शामिल है। 

बीते साल कैसा रहा विराट का प्रदर्शन?
विराट कोहली ने बीते साल बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने महज 35 मैच खेले। इनमें 27 वनडे मैच और 8 टेस्ट मैच शामिल रहे। कोहली ने   58.51 की औसत से 2048 का भारी भरकम स्कोर अपने नाम किया है। 8 सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरी लगाए। उन्होंने वन डे क्रिकेट में 50 शतक पूरा करने की उपलब्धि भी अपने नाम की। ऐसा करके उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। चाहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज हो, वेस्टइंडिज दौरा हो, एशिया कप या वर्ल्ड कप, सभी में कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा। 

रवींद्र जडेजा ने 2022 में खेले 37 मैच
बीते साल ऑलराउंड रवींद्र जडेजा ने बैट और गेंद दोनों से ही दमखम दिखाया। जडेजा कुल 37 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इनमें 26 वनडे, 9 टेस्ट मैच और दो टी-20 मैच शामिल रहे। सभी फॉर्मेट में जडेजा ने कुल मिलाकर 613 रन बटोर और 66 विकेट लिए। अगर केवल वनडे की बात करें तो जडेजा ने 309 रन स्कोर किए साथ ही 33 विकेट चटकाने में कामयाब हुए। वहीं 7 टेस्ट पारियों जडेजा 9 पारियां खेली और 281 रन बनाए और 33 विकेट लिए। टी-20 में 23 रन बनाकर 3 विकेट लेने में कामयाब रहे।