T20 World Cup 2024 in USA: टी20 विश्वकप 2024 का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में किया गया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के मकसद से वहां टी20 विश्वकप कराया। अमेरिका में क्रिकेट की लोकप्रियता कितनी बढ़ी, ये तो फिलहाल बताना मुश्किल है, लेकिन आईसीसी को इस फैसले से भारी नुकसान जरूर उठाना पड़ा है।   

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए होस्ट बनना आईसीसी को बहुत महंगा पड़ा है। आईसीसी को यहां से 160 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।  

एक खास बात रही कि टी20 विश्वकप ऐसा पहला विश्वकप बन गया, जिसमें 20 टीमों ने भाग लिया। हालांकि अमेरिका की क्रिकेट पिचों पर भी कई सवाल उठे। यहां की पिचों में असमान उछाल और दोहरी गति देखने को मिली। इससे बल्लेबाजों को काफी परेशानी हुई और यहां लो स्कोरिंग मैच हुए। 

17 साल बाद टीम इंडिया बनी टी20 की चैंपियन 
2024 टी20 विश्वकप की ट्रॉफी टीम इंडिया ने जीती। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। 2007 टी20 विश्वकप जीतने के बाद 17 सालों का लंबा इंतजार करना पड़ा, तब जाकर भारत की झोली में टी20 विश्वकप की ट्रॉफी आई।  
 
आपको बता दें कि टी20 विश्वकप की शुरुआत अमेरिका में ही हुई। टूर्नामेंट का पहला मेच मेजबान अमेरिका और कनाडा के बीच खेला गया। वर्ल्डकप की मेजबानी के लिए अमेरिका में करोड़ों रुपए खर्च करके अस्थाई नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाया गया था, जिसे बाद में डिसमेंटल कर दिया गया।