Logo
Ind vs Eng 2nd Semi Final Guyana Providence Pitch Report : भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां का विकेट स्पिन गेंदबाजों के मुफीद है। गेंद काफी घूमती है। यानी टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज यहां ट्रंप कार्ड साबित होंगे।

Ind vs Eng 2nd Semi Final Guyana Providence Pitch Report: भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल 27 जून (गुरुवार) को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर सुपर-8 राउंड का एक भी मैच नहीं खेला गया है। लेकिन, लीग स्टेज के मुकाबले जरूर खेले गए थे। गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच ऐतिहासिक रूप से स्पिन गेंदबाजों के लिए ज़्यादा अनुकूल रही हैं। जहां तेज़ टर्न और कम उछाल मिलता है। यानी इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी रह सकता है। क्योंकि भारत के पास इस तरह के विकेट का बखूबी इस्तेमाल करने वाले गेंदबाज हैं। 

गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में स्पिनर तेज गेंदबाजों की तुलना में थोड़े ज़्यादा ओवर फेंकते हैं, जो वैश्विक चलन से अलग है। पिछले दो सालों में, गुयाना में स्पिनर्स ने प्रति ओवर सात से कम रन (6.96) दिए हैं जबकि तेज गेंदबाजों ने 8.51 रन दिए हैं। यह भारत के तीन स्पिनरों-अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा- के लिए अनुकूल होना चाहिए जबकि जोस बटलर मोईन अली और लियाम लिविंगस्टोन दोनों के साथ-साथ अपने अहम गेंदबाज आदिल राशिद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुयाना के विकेट स्पिन गेंदबाजों के मुफीद
टी20 वर्ल्ड कप के लिए गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच को दोबारा तैयार किया गया था। लेकिन, आम तौर पर ये लो स्कोरिंग और स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल मैदान है। इस टी20 विश्व कप में भी यहां कुछ मैच खेले गए हैं, जहां स्पिन गेंदबाज छाए रहे। यहां लो बाउंस के साथ टर्न मिलता है। 

यहां गेंद घूमती है और पिच में असमान उछाल
भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 विश्व कप सेमीफाइनल सुबह 10.30 बजे शुरू होगा। हालांकि, मौसम पूर्वानुमान के अनुसार सुबह बारिश के कारण इसमें देरी हो सकती है। इस विश्व कप में प्रोविडेंस में सिर्फ एक ही डे मैच हुआ था, जिसमें वेस्ट इंडीज को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 137 रन के लक्ष्य को हासिल करने में पसीने छूट गए थे। वेस्टइंडीज के 5 विकेट गिर गए थे। तब भी विकेट बहुत धीमा था। 

भारतीय स्पिन तिकड़ी इंग्लैंड का लेगी इम्तिहान
यानी इस विकेट पर भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा की तिकड़ी इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पैर उखाड़ने का दम रखती है। हालांकि, इंग्लैंड के पास भी मोईन अली और आदिल रशीद के रूप में अच्छे स्पिन गेंदबाज हैं। साफ है कि यहां जो टीम पावरप्ले में दम दिखाएगी और गेंद नई रहने पर जितने रन बटोरेगी, बाजी उसके हाथ लगने की संभावना उतनी अधिक है। 

तीन बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती
टी20 विश्व कप में गुयाना के प्रोविडेंस मैदान पर 5 मैच खेले गए। इसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 146 था। वहीं, प्रति ओवर औसत रन 6.20 था और इन 5 मुकाबलों में से तीन बार लक्ष्य का बचाव करने वाली जबकि 2 बार रन चेज करने वाली टीम जीती। 

जुलाई 2021 से अब तक के सभी T20I के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो कुल 9 मैच ( दो बेनतीजा मैच को छोड़कर) खेले गए। इसमें पहली पारी का औसत स्कोर 151 रन रहा और प्रति ओवर औसत रन 7.18 रहा। इस दौरान रन चेज करने वाली टीम 5 जबकि पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 4 मैच जीते हैं। यानी यहां टॉस की भूमिका भी अहम रहेगी। 

5379487