Logo
Ind vs Eng Semi Final No Reserve Day : भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को टी20 विश्व कप 2024 का सेमीफाइनल खेला जाएगा। इस मैच के लिए आईसीसी ने कोई रिजर्व डे नहीं रखा है। जबकि अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे है। ऐसा क्यों आइए समझते हैं।

Ind vs Eng Semi Final No Reserve Day:  भारत और इंग्लैंड के बीच गुयाना में होने वाले टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल पर बारिश का गंभीर खतरा मंडरा रहा है, जिससे टूर्नामेंट के नॉकआउट मैचों में मौसम की वजह से होने वाली रुकावटों के लिए आईसीसी की इस टूर्नामेंट के लिए तय की गई प्लेइंग कंडीशन पर ध्यान केंद्रित हो गया है, जिसमें नॉक आउट मैच में विजेता का होना जरूरी है। लेकिन, इसके उलट दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल के लिए तो रिजर्व डे है लेकिन भारत-इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के लिए ये प्रावधान नहीं है। 

अब सवाल ये खड़ा हो रहा है कि आईसीसी ने ऐसा शेड्यूल क्यों तैयार किया। एक ही टूर्नामेंट में एक नॉकआउट मैच के लिए रिजर्व डे रखा और दूसरे में ऐसा नहीं। अगर बारिश की वजह से मैच में बाधा आई या इसे रद्द करना पड़ा तो फिर भारत और इंग्लैंड दोनों का ही एक तरह से नुकसान ही होगा। दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं रखने की आईसीसी की अपनी दलील है। दरअसल, इसके पीछे का कारण दोनों मैचों का समय है। जहां त्रिनिदाद में साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान मैच डे-नाइट है ( जो स्थानीय समय के मुताबिक रात 8.30 बजे से शुरू होगा, 26 जून) और गयाना में भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल डे मैच होगा ( जो स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 10.30 बजे से खेला जाएगा)। 

भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल में क्यों रिजर्व डे नहीं?
इसके पीछे का कारण दोनों मैचों का समय है, जहां त्रिनिदाद में दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान मैच एक दिन-रात का खेल है (स्थानीय समयानुसार रात 8:30 बजे शुरू होगा, 26 जून) और गुयाना में भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल एक दिन का मामला है (स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे शुरू होगा, 27 जून)। इसी वजह से दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे का प्रावधान नहीं है। 

आईसीसी ने क्यों ऐसा किया
28 जून उन दोनों टीमों के लिए यात्रा का दिन है जो फाइनल में पहुंचेंगी, जो 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा। इसलिए अगर दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच डे-नाइट मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाता है, तो यह 27 जून को रिजर्व दिन तक चलेगा। क्योंकि 28 जून यात्रा का दिन है, इसलिए 27 जून को भारत बनाम इंग्लैंड का दिन का मैच उसी दिन पूरा करना होगा, और इसके लिए दूसरे सेमीफाइनल के लिए लगभग चार अतिरिक्त घंटे आवंटित किए गए हैं।

Accuweather.com के अनुसार, गुयाना में गुरुवार सुबह के लिए पूर्वानुमान के अनुसार बारिश की 88% संभावना है और तूफान की 18% संभावना है। अगर बारिश बाधा उत्पन्न करती है, तो दूसरे सेमीफाइनल में 250 मिनट का अतिरिक्त समय होगा, जिससे अंपायरों को मैच समाप्त करने के लिए आठ घंटे का समय मिलेगा। तथा तूफान आने की संभावना 18% है। हालांकि, अगर बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है, तो 'सुपर 8' में ऊपर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। यह शर्त दोनों सेमीफाइनल पर लागू होती है।

उपरोक्त के आधार पर, अगर दोनों सेमीफाइनल में कोई नतीजा निकलता संभव नहीं है, तो ग्रुप 1 में शीर्ष पर रहने वाली भारत और ग्रुप 2 में शीर्ष पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका खिताबी मुकाबले में आगे बढ़ेंगे। 'सुपर 8' में पॉइंट्स टेबल में पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। यह खेलने की शर्त दोनों सेमीफाइनल पर लागू होती है।

jindal steel hbm ad
5379487